May 18, 2024

शत-प्रतिशत वोटिंग के लिए किया जा रहा जागरूक

0

ऊना / 20 अप्रैल / न्यू सुपर भारत ///

जिला में मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रशासन विभिन्न जगहों पर मतदाता जागरूकता शिविर आयोजित करके युवाओं के साथ-साथ आम लोगों को भी वोटिंग के प्रति जागरूक करने में जुटा है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने बताया कि मतदान में वोटिंग की प्रतिशतता को शत-प्रतिशत सुनिश्चित बनाने के लिए साक्षरता अभियान, स्लोगन लेखन व पोस्टर लेखन अभियान के माध्यम से जागरूकता संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला के 51 पोलिंग स्टेशनों पर पिछले लोकसभा चुनावों में 70 प्रतिशत से कम मदातन हुआ था। इन पोलिंग स्टेशनों में मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए विशेष अभियानों के तहत युवाओं के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक को जागरूक किया जाएगा ताकि मतदान प्रतिशतता को बढ़ाया जा सके।

प्रत्येक माह के पहले शनिवार को हर पोलिंग स्टेशन पर आयोजित होगी चुनाव पाठशाला
उन्होंने बताया कि पहली बार मतदान करने वाले युवाओं और महिलाओं को सोशल मीडिया, स्थानीय समाचार पत्र, रेडियो और सामुदायिक कार्यक्रमों जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से उन्हें उनके वोट के महत्व बारे शिक्षित और प्रेरित किया जा रहा है। स्कूली व कॉलेज के बच्चों को साक्षरता अभियान के तहत जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीनियर सकैंडरी स्कूलों/महाविद्यालयों में प्रत्येक माह के तीसरे शनिवार को चुनावी साक्षरता क्लबों के जरिए बच्चों को जागरूक किया जाएगा तथा ईआरओ/एईआरओ/निर्वाचन कानूनगो व्यक्तिगत रूप से जागरूकता कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इसके अलावा बूथ लेवल अधिकारी हर माह के पहले शनिवार को प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर चुनाव पाठशाला आयोजित करेंगे।जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों और सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ प्राईवेट प्रोफैशनल कॉलेजों में वाल ऑफ डेमॉक्रेसी के जरिए लोकतंत्र, मतदान अधिकार और चुनावी प्रक्रिया से संबंधित मानक सामग्री व इंटरैक्टिव डिस्प्ले प्रमुखता से प्रदर्शित कर जागरूकता संदेश दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *