May 18, 2024

एडीसी ने व्यय निगरानी पर्यवेक्षकों के साथ चुनावी व्यय प्रक्रिया को लेकर की बैठक

0

ऊना / 12 मार्च / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन व्यय की निगरानी के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों को सभी व्यय निगरानी टीम सख्ती से अनुपालना करवाना सुनिश्चित करें। अतिरिक्त उपायुक्त मंगलवार को लोकसभा चुनावों को स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से सम्पन्न करवाने के लिए निर्वाचन व्यय निगरानी टीम हेतू नियुक्त किए गए अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन व्यय निगरानी हेतू नियुक्त किए गए सभी अधिकारी सुनिश्चित करें कि चुनाव के दौरान प्रत्याशियों अथवा राजनीतिक दलों द्वारा किए जाने वाले व्यय का सही प्रकार से हिसाब रखा जाए और इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी व्यय चुनाव प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इस विषय में सभी अधिकारियों को दिशा-निर्देशों और नियमों के अनुरूप ही कार्य सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों की घोषणा होते हुए आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए नियुक्त किए निर्वाचन व्यय निगरानी के अधिकारी अपनी डयूटी को स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से निभाने के लिए समय रहते पूर्ण जानकारी हासिल करें। उन्होंने बताया कि पूर्व में अधिकारियों को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सभी अधिकारी टीमों के साथ आपसी समन्वय स्थापित करके कार्य करें।

एडीसी ने सहायक व्यय पर्यवेक्षकों को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विधानसभा वाईज़ फाइल तथा शैडो रजिस्टर तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सहायक व्यय पर्यवेक्षक को निरीक्षण के दिनों शैडो रजिस्टर प्रस्तुत करना होगा।
उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल ऐप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का निपटारा निर्धारित समयावधि के भीतर करना अनिवार्य बनाया है। इस ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति फोटो या वीडियो अपलोड करके अपनी शिकायत भेज सकता है। शिकायत प्राप्त होने के बाद जांच तुरंत शुरू हो जाती है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनावों के दृष्टिगत वीडियो सर्वेलैंस टीमें भी गठित की गई हैं। यह टीमें रैलियों, पब्लिक जनसभाओं के शुरू होने से पहले ही मौके पर व्यॉस मोड में प्रोपर रिकॉर्डिंग करें। उन्होंने बताया कि जिला स्तर भी मीडिया सर्टिफिकेशन व मॉनिटरिंग कमेटी का गठन भी किया गया है। उन्होंने बताया कि यह कमेटी आदर्श आचार संहिता लागू होते ही अपना कार्य शुरू कर देगी। उन्होंने एमसीएमसी की ओर से सभी समाचार पत्रों, रेडियो, टीवी, बल्क मैसेज व सोशल मीडिया पर कड़ी नज़र रखी जाएगी। इसके अतिरिक्त लोकसभा चुनावों के दौरान शिकायत मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा जोकि सप्ताह में चौबीसों घंटे क्रियाशील रहेगा।इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन सुमन कपूर सहित सहायक व्यय पर्यवेक्षक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *