May 18, 2024

जिला के 197 बच्चे फोस्टर केयर स्पॉन्सरशिप योजना के तहत हो रहे लाभान्वित – उपायुक्त 

0

ऊना / 7 फरवरी / न्यू सुपर भारत

 बाल कल्याण समिति की त्रैमासिक बैठक उपायुक्त जतिन लाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में बाल कल्याण समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों बारे विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान उपायुक्त जतिन लाल ने बाल कल्याण समिति को नेशनल करियर सर्विस सेंटर का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि संस्थान में रह रहे बच्चों को सभी मूलभूत सुविधाएं समय पर उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि मलाहत में गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केंद्र में शिक्षा ग्रहण कर रहे प्रवासी बच्चों को स्कूल भवन और शौचालय के अतिरिक्त अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। 

उपायुक्त ने बाल कल्याण समिति को निर्देश दिए कि यदि बाल कल्याण से संबंधित समिति के पास कोई भी मामला आता है तो उनके ध्यान में अवश्य लाया जाए ताकि समय पर उस मामले का निस्तारण किया जा सके। 

उपायुक्त ने बताया कि जिला में स्पॉन्सरशिप एवं फोस्टर केयर योजना के तहत पिछले तीन माह में तीन मामले अनुमोदित किए गए है। इसके अतिरिक्त जिला में कुल 197 बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि स्पॉन्सरशिप एंड फोस्टर केयर योजना के अंतर्गत पात्र बच्चों को प्रत्येक माह 4 हजार 5 सौ रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

उपायुक्त ने बताया कि बाल कल्याण समिति द्वारा संप्रेक्षण गृह एवं विशेष गृह संस्थान समूर कलां और प्रेम आश्रम का भी समय-समय पर निरीक्षण करके बच्चों के रहने व खाद्य सामग्री को जांचा जाता है। उन्होंने बताया कि समिति ने जवाहर नवोदय विद्यालय पेखूबेला का भी निरीक्षण किया और बच्चों को नैतिक संस्कारों को अपनाने के साथ-साथ तनाव मुक्त जीवन व्यतीत करने बारे जानकारी दी।

बैठक में समिति द्वारा विभिन्न योजनाओं, पोक्सो एक्ट, जेजे एक्ट, बाल विवाह संबंधी कानून व बच्चों से संबंधित अन्य विषयों तथा विभाग द्वारा बच्चों के लिए संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं बारे अवगत करवाया गया और बताया कि समय-समय पर स्कूलों में जाकर बच्चों को इन योजनाओं बारे जागरूक किया जाता है। इस अवसर पर बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष मीनाक्षी राणा, सदस्य श्याम लाल मल्होत्रा, राज कुमारी, रीना कुमारी व सुरेश कुमार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *