May 18, 2024

जिला में 322  दिव्यांग व्यक्तियों को लगभग 35 लाख रुपए से बांटे गए 435 सहायक उपकरण: उपायुक्त 

0

ऊना / 3 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

जिला रेड क्रॉस सोसाइटी ऊना द्वारा अलमीको  संस्था के माध्यम से 322 दिव्यांग व्यक्तियों को लगभग 35 लाख रुपए की लागत से विभिन्न किस्मों के 435 सहायक उपकरण वितरित किये गए हैं ताकि उनके रोजमर्रा की कठिनाइयों को कम करते हुए उनके जीवन को सुगम बनाया जा सके। यह जानकारी उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने हरोली विधानसभा क्षेत्र के गांव घालुवाल में आयोजित जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता दिवस समारोह में अपने संबोधन के दौरान दी। राघव शर्मा ने बताया कि सरकार व प्रशासन द्वारा दिव्यांगजनों की शिक्षा तथा मूलभूत आवश्यकताओं के दृष्टिगत अनेक सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि समाज की मुख्य धारा में उन्हें समान अवसर प्राप्त हो सकें तथा वे आत्मनिर्भर बनकर सम्मानपूर्वक जीवनयापन कर सकें। 

उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगजनों को सही अवसर व मार्गदर्शन प्रदान कर उनकी  अक्षमता को सक्षमता में परिवर्तित किया जा सकता है तथा इसके लिए समाज के सभी वर्गों को सार्थक प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने उदाहरण दिया की अंतरराष्ट्रीय विशेष ओलंपिक खिलाड़ी अंब निवासी निषाद कुमार को सही अवसर मार्गदर्शन मिलने की बदौलत आज उन्होंने न केवल प्रदेश व देश का नाम विश्वभर में रोशन किया बल्कि अन्य लोगों के लिए भी वे प्रेरणा बने हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के प्रति समानता व संवेदनशीलता अपनाना हम सभी का दायित्व हैं। राघव शर्मा ने इस दिशा में प्रेम आश्रम ऊना तथा आश्रय संस्था देहलां द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भरपूर सराहना की। उन्होंने कल्याण विभाग को परामर्श दिया कि भविष्य में इस प्रकार के आयोजन किसी बड़े शिक्षण संस्थान में किए जाने चाहिए ताकि समाज में ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिव्यांगों के प्रति अपने दायित्व के बारे में जागरूक व संवेदनशील बनाया जा सके।

समारोह में कल्याण विभाग द्वारा स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत ओबीसी व एससी श्रेणियों के 14 लाभार्थियों को 21 लाख रुपए के स्वीकृति पत्र उपायुक्त ऊना के माध्यम से प्रदान किए। इसके अलावा समारोह में हरोली विधानसभा क्षेत्र के 41 दिव्यांग लाभार्थियों को लगभग 4 लाख 15 हजार  की लागत के 64 विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण भी उपायुक्त ऊना के माध्यम से वितरित किए गए। समारोह में प्रेम आश्रम ऊना व आश्रय देहलां के बच्चों द्वारा विभिन्न मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इसके अलावा आर के कलामंच चिंतपूर्णी के कलाकारों द्वारा नशा एक सामाजिक बुराई पर आधारित एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की गई। उपायुक्त ऊना द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया।

इससे पहले डीसी ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत शुभारंभ किया। समारोह में जिला कल्याण अधिकारी अनीता शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा प्रदेश सरकार द्वारा कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं बारे महत्वपूर्ण जानकारी दी। अनीता शर्मा ने बताया कि जिला ऊना में कुल 65713 सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारक हैं, जबकि 5847 दिव्यांग पेंशनर हैं। उन्होंने बताया कि स्कॉलरशिप स्कीम के तहत 34 दिव्यांग छात्रों को 5 लाख 60 हजार रुपए वजीफा दिया जा रहा है, जबकि पांच दिव्यांग छात्रों को प्रदेश सरकार द्वारा कल्याण विभाग के माध्यम से निशुल्क कंप्यूटर एप्लीकेशन शिक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि सुखाश्रय योजना के तहत प्रेम आश्रम ऊना में रह रहे प्रत्येक दिव्यांग बच्चे को हर त्यौहार के अवसर पर प्रति बच्चा ₹500 तथा प्रेम आश्रम संस्थान को 10 हजार रुपए की राशि दी जा रही है ताकि वहां पर रह रहे बच्चे सभी प्रकार के त्यौहार हर्ष व उल्लास के साथ मनाएं तथा उन्हें किसी भी परिस्थिति में पैसे की कमी महसूस न हो।

 इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणजीत सिंह राणा ने भी संबोधित किया तथा प्रदेश सरकार द्वारा अपने वर्तमान कार्यकाल के दौरान दिव्यांगों के कल्याणार्थ किए जा रहे प्रयासों के बारे जानकारी दी।

इस अवसर पर एसडीएम हरोली विशाल शर्मा, तहसीलदार हरोली जयमल सिंह,  जिला कांग्रेस कमेटी ओबीसी सैल के अध्यक्ष प्रमोद कुमार, धर्मपुर पंचायत प्रधान सुभद्रा कुमारी, प्रेम आश्रम ऊना की प्रधानाचार्या सिस्टर संजना सहित कई अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा स्थानीय लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *