May 18, 2024

राजस्व अधिकारियों के लिए अदालती प्रक्रिया संबंधी कार्यशाला आयोजित

0

ऊना / 28 नवम्बर / न्यू सुपर भारत

जिला मुख्यालय ऊना में राजस्व अधिकारियों के लिए राजस्व संबंधी अदालती प्रक्रिया के विषय में कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता मंडलायुक्त कांगड़ा ए शायनामोल ने की। 

कार्यशाला में राजस्व अधिकारियों को विभागीय कार्यों में रोजाना इस्तेमाल होने वाले विभिन्न कानूनों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई ताकि भविष्य में उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों में उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। मंडलायुक्त ने बताया कि पूर्व में कांगड़ा मंडल के अंतर्गत जिला चंबा तथा कांगड़ा में तीन जगहों पर इसी प्रकार की कार्यशालाएं आयोजित की जा चुकी हैं तथा ऊना में आयोजित की जा रही यह चौथी कार्यशाला है।

कार्यशाला के प्रथम सत्र में सहायक आयुक्त वीरेंद्र सिंह ने टेनेंसी एंड लैंड रिफॉर्म एक्ट की विभिन्न धाराओं के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दी। जबकि एसडीएम बंगाणा मनोज ठाकुर ने राजस्व विभाग में तक्सीम, निशानदेही तथा अवैध कब्जों से संबंधित कानूनी पहलुओं बारे जानकारी दी। 

कार्यशाला के दूसरे सत्र में उपायुक्त राघव शर्मा ने राजस्व मामलों में दंड प्रक्रिया संहिता की उपयुक्तता बारे जानकारी प्रदान की। कार्यशाला की ओपन सेशन में उपस्थित अधिकारियों द्वारा राजस्व विभाग से संबंधित कानून से जुड़ी व्यवहारिक बारीकियों बारे अनेक प्रश्न पूछे जिनके बारे में विभिन्न उच्च अधिकारियों द्वारा विस्तृत उत्तर दिए गए।

कार्यशाला में अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर, एसडीएम अंब विवेक महाजन, एसडीएम बंगाणा मनोज कुमार, एसडीएम ऊना विश्व मोहन देव चौहान, सहायक आयुक्त वीरेंद्र सिंह, तहसीलदार घनारी शिखा पटियाल, तहसीलदार हरोली जयमल सिंह, तहसीलदार बंगाणा रोहित कंवर, तहसीलदार अंब प्रेमलाल धीमान, तहसीलदार ऊना हुसन चंद सहित राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *