May 18, 2024

संकट के समय में विश्वास के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है सनातन संस्कृति – डॉ. शांडिल

0

सोलन / 26 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि सनातन संस्कृति हमें संकट के समय में विश्वास के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं। हम सभी का यह दायित्व है कि अपनी संस्कृति को सुरक्षित रखते हुए इसका प्रचार-प्रसार सुनिश्चित बनाएं। डॉ. शांडिल आज सोलन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत जौणाजी के बालूघाटी में माँ काली मेला के समापन समारोह को मुख्यातिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
शिमला लोकसभा क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि मेले हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग हैं और मेलों, उत्सवों तथा त्यौहारों के माध्यम से हम भारत की सनातन संस्कृति का संरक्षण सुनिश्चित बनाते हैं। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि अपनी संस्कृति को समझकर अन्य को भी इससे अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि संस्कृति और इतिहास की जानकारी विकास का मार्ग प्रशस्त करती है। सभी को अपनी संस्कृति, लोक परम्पराओं और इतिहास की जानकारी होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आपदा प्रभावितों के पुनर्वास के लिए राज्य सरकार द्वारा राहत पैकेज प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि आपदा से निपटने में सभी का सहयोग महत्वपूर्ण रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बना रही है कि आपदा प्रभावितों को समय पर पूरी सहायता प्राप्त हो।डॉ. शांडिल ने इससे पूर्व ग्राम पंचायत जौणाजी के द्राह में लोकसभा सांसद सुरेश कश्यप के साथ 16 लाख रुपए की लागत से बने सामुदायिक भवन की दूसरी मंजिल का लोकार्पण भी किया। इस सामुदायिक भवन के पूरे निर्माण पर 38 लाख रुपए व्यय किए गए हैं।

उन्होंने इस अवसर पर ग्राम पंचायत की विभिन्न मांगों को चरणबद्ध आधार पर पूरा करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिल्ली से अश्वनी खड्ड तक सम्पर्क मार्ग को शीघ्र स्तरोन्नत किया जाएगा।उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय कनाह के अतिरिक्त कमरों के निर्माण के लिए 07.64 लाख रुपए देने की घोषणा की।उन्होंने मेला समिति को अपनी ऐच्छिक निधि से 5100 रुपए देने की घोषणा की।शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप ने इस अवसर पर सभी को मेले की बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हिमाचल प्रदेश को प्राकृतिक आपदा के कारण काफी नुकसान झेलना पड़ा है। हम सभी मिलकर हिमाचल को पुनः विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए प्रयासरत हैं।

उन्होंने सामुदायिक भवन बालूघाटी के अतिरिक्त कार्य के लिए 03 लाख रुपए, भंगयाणी मंदिर तथा बलाई के सम्पर्क मार्ग के लिए एक-एक लाख रुपए तथा कनाह सम्पर्क मार्ग के लिए 2.5 लाख रुपए देने की घोषणा भी की।  इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, खण्ड कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र ठाकुर, ग्राम पंचायत जौणाजी की प्रधान जयवंती, ग्राम पंचायत नौणी के प्रधान मदन हिमाचली, ग्राम पंचायत जौणाजी के उप प्रधान अमर दत्त शर्मा, ग्राम पंचायत डांगरी के उप प्रधान मदन ठाकुर, बीडीसी उपाध्यक्ष लक्ष्मी ठाकुर, नगर निगर सोलन के पार्षद सरदार सिंह ठाकुर, शहरी कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष अंकुश सूद, मेला समिति के प्रधान विक्रम सिंह, पूर्व प्रधान भूपेंद्र कश्यप, ज़िला परिषद की पूर्व अध्यक्ष कुमारी शीला, ग्राम पंचायत सेरी के पूर्व प्रधान धर्मेन्द्र ठाकुर, ग्राम पंचायत जौणाजी की पूर्व प्रधान वनिता, सोहन सिंह, रघुवीर, जिया लाल, गणेश दत्त सहित पंचायती राज संस्थाओं के विभिन्न प्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा ग्रामवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *