May 18, 2024

आपदा प्रबंधन एवं जलवायु परिवर्तन के विषय पर कार्यशाला का आयोजन

0

????????????????????????????????????

 सोलन / 11 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सोलन द्वारा उपायुक्त कार्यालय सोलन के सभागार में आज आपदा प्रबंधन एवं जलवायु परिवर्तन के विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव ने की।उन्होंने कहा कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य आपदा के संबंध में जानकारी रखना व आपदा के समय जोखिम को कम करना है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई संयंत्र नहीं है जिससे आपदा की पूर्व चेतावनी या कोई संकेत मिल सके। उन्होंने कहा कि आपदा की दृष्टिगत प्रदेश एक संवेदनशील राज्य है।

अजय यादव ने कहा कि समर्थ-2023 कार्यक्रम के तहत 15 दिनों के इस विशेष आपदा जागरूकता अभियान के फलस्वरूप कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मास्टर प्रशिक्षक नवनीत यादव ने आपदा से बचाव के सम्बंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

उन्होंने आपदा से संबंधित विभिन्न मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। यह एप्लीकेशन आपदा आने से पहले व बाद में जान माल के बचाव के लिए सहायक होती हैं।कार्यशाला में उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, उपमण्लाधिकारी कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सोलन के  ज़िला समवन्यक प्रदीप ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *