May 18, 2024

साक्षी ने जीती विश्व मौखिक दिवस पर आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता

0

सोलन / 22 मार्च / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन के सौजन्य से एम.एल.एम नर्सिंग कॉलेज ओच्छघाट सोलन में विश्व मौखिक दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल ने दी।
डॉ. राजन उप्पल ने बताया कि व्यक्ति को अपने शरीर के साथ-साथ अपने मुंह यानि दांतों, मसूड़ों व जीभ की स्वच्छता का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को दिन में दो बार ब्रश अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दांत साफ करने के लिए हमेशा सीधे व नरम व छोटे टूथ ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ब्रश करते समय टूथपेस्ट की मात्रा एक मटर के दाने के बराबर लें और छोटे बच्चों के लिए टूथपेस्ट की मात्रा चावल के दाने के बराबर लें। उन्होंने कहा कि मुंंह के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए धुम्रपान, गुटका, तम्बाखू, चाकलेट, चिप्स एवं चिपचिपे पदार्थों का उपयोग कम से कम करें और उपयोग करने के बाद कुल्ला अवश्य करें।

उन्होंने कहा कि मुंह के स्वास्थ्य के लिए साल में दो बार अपने दांतों की नियमित जांच दंत चिकित्सक से अवश्य करवाएं।
इस अवसर पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें सभी ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। प्रतियोगिता में साक्षी प्रथम, हिमांशु द्वितीय तथा दिक्षा तृतीय स्थान पर रही।कार्यक्रम में ज़िला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शालिनी पुरी, स्वास्थ्य शिक्षिका पद्मिनी एवं बी.बी.सी समन्वयक राधा चौहान ने विश्व मौखिक दिवस पर अपनी जानकारी साझा की।
इस अवसर पर एम.एल.एम. नर्सिंग कॉलेज के प्रधानाचार्य रघुनंदन सहित अध्यापकगण, विद्यार्थी व सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *