May 18, 2024

युवाओं की चुनाव में भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण – अभिषेक वर्मा

0

शिमला / 04 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

देश मे होने वाले लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत आज अटल बिहारी वाजपेयी अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान गुम्मा (कोटखाई) में स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया गया। संस्थान के सभागार में हुए एक भव्य समारोह में अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और साथ ही अतिथि विशेष निदेशक कार्मिक विभाग शिवम् प्रताप सिंह भी उपस्थित रहे। 

अभिषेक वर्मा ने अपने सम्बोधन में मतदान की महत्ता पर बल देते हुए बताया कि लोकतंत्र मे यदि हम चुनाव प्रक्रिया मे भाग नहीं लेते तो देश मे कल्याणकारी कार्य एवं कानून व्यवस्था पर विपरीत असर होता है। साथ ही लोकतंत्र मे हमारी आवाज़ भी बुलंद नहीं रहती। इसलिए यह अत्यंत आवश्यक है कि हम सभी चुनाव मे बढ़-चढ़कर भाग लें। पहली बार मतदाता बने युवाओं से आह्वान करते हुए उन्होंने बताया कि युवा देश का भविष्य हैं और चुनावी प्रक्रिया में भाग लेना उनके लिए अति महत्वपूर्ण है। मुख्यतिथि ने उपस्थित लोगों को मतदाता शपथ भी दिलाई। 

इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत लाल बहादुर शास्त्री राजकीय महाविद्यालय सरस्वती नगर के छात्र-छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना से हुई। उसके बाद सूचना एवं जन संपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा एक लघु नाटक का मंचन कर मतदान के महत्व पर प्रकाश डाला गया। इसके पश्चात विदुषी जस्टा ने एकल गायन (मैं भारत हूँ) की प्रस्तुति दी। अटल बिहारी वाजपेयी अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान गुम्मा की अंकिता, प्रेरणा एवं अंकिता ठाकुर तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुम्मा की छात्रा वंशिका ने मतदान एवं मतदाता जागरूकता से सम्बंधित भाषण के माध्यम से अपने विचार प्रस्तुत किये।

इस दौरान स्थानीय नागरिकों विशेषकर महिलाओं ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। इस सिलसिले में महिला मण्डल सीएलएफ सृष्टि विकासखंड कोटखाई द्वारा एक लघु नाटिका का मंचन किया गया, जिसके माध्यम से उन्होंने लोगों को मतदाता जागरूकता का सन्देश दिया। इसके अतिरिक्त आंगनवाड़ी सर्कल द्वारा भी अपनी प्रस्तुति दी गयी।  

कार्यक्रम के अंत मे स्थानीय संस्थान के छात्र-छात्राओं द्वारा नाटी का प्रदर्शन किया गया। इस बीच मंच पर महिला मतदान केंद्र के विषय मे जानकारी देते हुए एक प्रस्तुति दी गयी, जिसके माध्यम से पहली बार वोट करने वाले युवा मतदाताओं को मतदान केंद्र मे होने वाली प्रक्रियाओं के बारे में अवगत करवाया गया।

कार्यक्रम के अंत मे नोडल अधिकारी (स्वीप) डॉ किशोर जोधटा ने मुख्यथिति एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों का धन्यवाद करते हुए बताया कि स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र मे मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं और इसी कड़ी में आज का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए संस्थान के निदेशक एवं प्रधानाचार्य उमेश चंद्र राठौड़, उपमंडलाधिकारी (ना) राजीव संख्यान एवं अन्य सहयोगियों का धन्यवाद किया। साथ ही कविता के माध्यम से विद्यार्थियों को वोट देने के लिए प्रेरित किया। 

इसके अतिरिक्त संस्थान मे नारा लेखन व पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी (ना०) जुब्बल राजीव संख्यान, निदेशक एवं प्रधानाचार्य अ. ब.व. इंजिनियरिंग एवं प्रोधोगिकी संस्थान गुम्मा उमेश चंद्र राठौड़, तहसीलदार कोटखाई, नायब तहसीलदार कोटखाई नायब तहसीलदार जुब्बल, खंड विकास अधिकारी जुब्बल कोटखाई एवं स्वीप टीम के अन्य सदस्य उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *