May 18, 2024

स्वीप के माध्यम से सभी पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण हो सुनिश्चित – अनुपम कश्यप 

0

शिमला / 12 मार्च /   न्यू सुपर भारत

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने कहा कि स्वीप गतिविधियां आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य हर पात्र व्यक्ति का मतदाता पंजीकरण सुनिश्चित करवाना है। अनुपम कश्यप आज यहाँ स्वीप कोर समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कल्याण विभाग को बचे हुए पात्र पीडब्ल्यूडी वोटर का पंजीकरण 6 दिन के भीतर सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कल्याण विभाग को पीडब्ल्यूडी वोटर सूची की पुनः जांच करने के भी निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि जिला के सभी सरकारी और निजी महाविद्यालयों में यह सुनिश्चित किया जाए की उनके संस्थान के 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी छात्रों का मतदाता पंजीकरण हो चुका हो। इसी प्रकार, सभी आईटीआई और पॉलिटेक्निक संस्थान भी इस बात को सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने सभी औद्योगिक इकाइयों और होटल एसोसिएशन की सहभागिता से उनके मजदूरों और कामगारों का पंजीकरण सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों का प्रभाव अगर डोडरा-क्वार, चिरगांव जैसे क्षेत्रों में देखने को मिलेगा तभी वह सार्थक हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए म्यूजिक वीडियो प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता आदि आयोजित करवाई जा सकती हैं। इसी प्रकार, बस स्टैंड जैसे प्रमुख स्थानों पर सेल्फी पॉइंट बनाये जा सकते हैं। 

बैठक में बताया गया कि सभी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में एक कमरे को ‘डेमोक्रेसी रूम’ के रूप में चिन्हित किया जाएगा ताकि छात्रों को नियमित आधार पर मतदाता जागरूकता सामग्री दिखाई जा सके और साल भर उन्हें चुनाव और लोकतंत्र सम्बन्धी शिक्षा प्रदान की जा सके। इसके अतिरिक्त, लोकसभा चुनाव 2019 में जिन मतदान केंद्रों पर मतदान प्रतिशत 60 से कम रही है ऐसे 108 मतदान केंद्रों पर विशेष गतिविधियां आयोजित की जाएँगी ताकि मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके। इसके अतिरिक्त, जिन निर्वाचन क्षेत्रों में महिला मतदान प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले कम रही है वहां भी विशेष गतिविधियां आयोजित की जाएँगी ताकि इन अंतर को कम किया जा सके। इसी प्रकार शहरी उदासीनता को कम करने के लिए भी शहरों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा, उपमंडल दंडाधिकारी शिमला शहरी भानु गुप्ता, सहायक आयुक्त गोपाल चंद शर्मा, तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *