May 18, 2024

उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला सैनिक कल्याण बोर्ड की बैठक का आयोजन

0

शिमला / 11 मार्च / न्यू सुपर भारत

जिलाधीश शिमला एवं जिला सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष अनुपम कश्यप की अध्यक्षता में आज जिला सैनिक कल्याण बोर्ड की बैठक का आयोजन किया गया।बैठक में पूर्व सैनिकों तथा उनके परिवारजनों के कल्याण एवं उत्थान के लिए राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया। जिला सैनिक कल्याण बोर्ड समय-समय पर पूर्व सैनिकों एवं उनके परिवारों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान करता आ रहा है।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जिला के विभिन्न स्कूलों में बच्चों एवं उनके माता-पिता के साथ सैनिक स्कूल में दाखिला दिलवाने के लिए परस्पर संवाद स्थापित किया जाएगा ताकि बच्चों को शुरू से ही उच्च गुणवतायुक्त शिक्षा प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त स्कूलों मंे सेना भर्ती के संबंध में भी प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि बच्चों को नशे के बढ़ते चलन से दूर रखा जा सके।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सैनिकों के कल्याण तथा आपस में परस्पर संवाद हेतु विभिन्न प्रकार के आयोजन करवाने के लिए भी उचित कदम उठाए जाएंगे। जिला में इस समय लगभग 4700 के करीब पूर्व सैनिक मौजूद हैं, जिन्हें राज्य तथा केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है।

उन्होंने कहा कि सैनिक विश्राम गृह मतियाना जर्जर स्थिति में है। विश्राम गृह को ही जल्द ही असुरक्षित घोषित कर आगे की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी ताकि जगह का सदुपयोग सैनिकों के कल्याण के लिए किया जा सके।
बैठक में उपाध्यक्ष सैनिक कल्याण बोर्ड कर्नल दौलत सिंह, सदस्य सचिव उप-निदेशक अतुल चम्बयाल, सदस्य हवलदार पवन चौहान, कैप्टन रत्न सिंह, नायब सूबेदार सुन्दर लाल चौहान, बेटरन एस.के. सेहगल सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *