May 18, 2024

09 से 23 मार्च तक मनाया जाएगा पोषण पखवाड़ा

0

शिमला / 09 मार्च / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने बताया कि 09 मार्च से 23 मार्च, 2024 तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है जिस कड़ी में जिला शिमला में भी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि पोषण अभियान समग्र तरीके से पोषण संबंधी परिणामों में सुधार करने का प्रयास है। अभियान के वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर व्यवहार परिवर्तन एक महत्वपूर्ण घटक है। यह पोषण 2.0 के साथ जारी है, जो एक एकीकृत पोषण सहायता कार्यक्रम है जिसमें आंगनवाड़ी सेवाएं, किशोर लड़कियों के लिए योजना और पोषण अभियान शामिल हैं।

पोषण अभियान के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मार्च, 2018 से सभी हितधारकों के साथ मिलकर पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। पोषण पखवाड़ा 2024 की योजना विभिन्न थीम पर बनाई गई है जिसमें पोषण भी पढ़ाई भी (पीबीपीबी) जोकि एक अग्रणी ईसीसीई कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है  कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा, सार्वभौमिक, उच्च गुणवत्ता वाला प्री-स्कूल नेटवर्क है। इसके अतिरिक्त, पारंपरिक और स्थानीय आहार प्रथाओं के तहत पोषण के प्रति संवेदनशीलता पर ध्यान केंद्रित करना और गर्भवती महिलाओं व शिशु और छोटे बच्चों को दूध पिलाने की व इष्टम आहार प्रथाओं को बढ़ावा देना भी इस बर्ष के मुख्य थीम है। 

इन विषयों के अलावा, विभागों को अतिरिक्त क्षेत्रों पर भी ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं, जहां विभाग पोषण में सुधार के लिए मिशन लाइफ जैसे महत्वपूर्ण अभियानों का सक्रिय रूप से समर्थन करना, जो अभी भी जारी है। इसी प्रकार, पोषण पखवाड़ा, 2024 के दौरान एनीमिया, वाश और डायरिया प्रबंधन तथा पोषण से संबंधित अन्य संवेदीकरण गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।

इस संबंध में, पोषण पखवाड़ा के दौरान गतिविधि कैलेंडर के अनुसार गतिविधियां आयोजित की जाएँगी और पोषण पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए सोशल मीडिया अभियान के उपयोग के लिए हैशटैग #पोषणपखवाड़ा का भी उपयोग किया जाएगा। जिला में जन आंदोलन डैशबोर्ड www.poshanabdiyaan.gov.in पर गतिविधियों को नियमित ऑनलाइन अपडेट भी किया जाएगा। पोषण पखवाड़े के दौरान की गई गतिविधियों को http://poshanabhaiyan.gov.in/#/poshan-pkhwada पर अपलोड किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *