June 18, 2024

 2 करोड़ 30 लाख से बनेगा भवन, जल्द कार्य आरंभ करने के दिए निर्देश 

0

शिमला / 26 नवंबर / न्यू सुपर भारत

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज ठियोग उपमंडल के अंतर्गत राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सैंज के बनने वाले भवन का भूमि पूजन किया। शिक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भवन का निर्माण कार्य लगभग 2 करोड़ 30 लाख रुपए की राशि से पूर्ण किया जाएगा तथा आने वाले समय में भी स्कूल को धन की कमी नही आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र की बहुत पुरानी मांग थी। इसका निर्माण कार्य पूर्ण होने से यहां के छात्रों एवं लोगों को इसका लाभ मिलेगा। 

 शिक्षा मंत्री ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में यहां पर साइंस ब्लॉक के लिए भी प्राथमिकता के तौर पर बजट का प्रावधान करने का आश्वासन दिया । उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण स्तर तक के विद्यालयों में छात्रों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा में 2252 पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है जिससे शिक्षकों की कमी दूर होगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि यहां पर स्कूल के खेल मैदान की भी बात सामने आई है। साथ लगती जमीन लोक निर्माण विभाग के पास है जिसे अधीन करने के लिए भी पैरवी की जाएगी ताकि यहां पर एक बेहतर खेल मैदान का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि भारी आपदा से प्रदेश को काफी नुकसान पहुंचा था।

सीमित संसाधनों के बावजूद प्रदेश सरकार ने आम जनजीवन पटरी पर लाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए समय-समय पर उचित कदम उठाए जा रहे है जिसकी बदौलत इसी वर्ष प्रदेश को 1100 करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित हुआ है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने सैंज स्कूल के राष्ट्रीय पदक हासिल कर चुके विद्यार्थियों को सम्मानित किया जिसमे अजय चंदेल ने खो-खो में तथा सेजल, हेमलता एवं साक्षी ने ताईक्वांडो में राष्ट्रीय पदक हासिल किए है।

 स्थानीय विधायक कुलदीप सिंह राठौर ने अपने संबोधन में कहा कि पूर्व मंत्री विद्या स्टोक्स का क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। क्षेत्र के विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि पराला में बैंक की मांग भी जल्द ही पूर्ण होने जा रही है। विधायक ने कहा कि अगले वर्ष तक कुरपन खड्ड पेयजल योजना का निर्माण कार्य भी पूर्ण होने जा रहा है जिससे क्षेत्र की 57 पंचायतों की प्यास बूझेगी तथा आगामी 25 वर्षों तक क्षेत्र में पानी की समस्या नहीं होगी। 

 वन निगम के उपाध्यक्ष केहर सिंह खाची ने भी सभा को संबोधित किया तथा प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे विकासात्मक कार्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के छात्र छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य राजेश कंवर, स्थानीय प्रधान रीता शर्मा, उप प्रधान प्रेम शर्मा, एसएमसी प्रधान भोपाल चौहान, सहकारी बैंक के निदेशक देवेंद्र नेगी, उप निदेशक शिक्षा लेख राज, प्रधानाचार्य राजेंद्र ठाकुर सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *