May 18, 2024

पी.एम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन शिमला गेयटी थिएटर में

0

शिमला / 15 सितम्बर / न्यू सुपर भारत

नेहरू युवा केंद्र शिमला युवा मामले विभाग भारत सरकार, एवं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उघम मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा संयुक्त रूप से 17 सितंबर 2023 को शिमला गेयटी थिएटर में विश्वकर्मा दिवस के उपलक्ष्य पर पी.एम विश्वकर्मा सेंट्रल सेक्टर स्कीम का शुभारंभ पर किया जाएगा जिसमें बतौर मुख्य अतिथि माननीय मंत्री युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार अनुराग सिंह ठाकुर जी शिरकत करेंगे जिसके संबंधित आज नेहरू युवा केंद्र संगठन हिमाचल प्रदेश, युवा मामले विभाग भारत सरकार की राज्य निदेशक ईरा प्रभात द्वारा प्रेस कांफ्रेंस को आज संबोधित किया गया। 

अपने संबोधन में राज्य निदेशक ने पी.एम विश्वकर्मा स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 17 सितंबर 2023 को द्वारका, नई दिल्ली से विश्वकर्मा सेंट्रल सेक्टर स्कीम का शुभारंभ किया जाएगा तथा उसी दिन योजना के संभावित लाभार्थियों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए देश भर में 70 स्थानों पर एक साथ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस योजना के द्वारा कारीगरों और शिल्पकारों को कौशल उन्नयन, टूलकिट प्रोत्साहन, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और विपणन सहायता प्रदान किया जाएगा। यह योजना पूरे भारत में ग्रामीण और शहरी कारीगरों और शिल्पकारों को सहायता प्रदान करेगी। पी.एम विश्वकर्मा के तहत पहली बार में अठारह पारंपरिक व्यापारों को शामिल किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि पी.एम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य गुरु शिष्य परंपरा एवं अपने हाथों व औजारो से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा परिवार आधारित पारंपरिक कौशल के अभ्यास को मजबूत करना है। इनसे नेहरू युवा केंद्र युवा मामले विभाग भारत सरकार अपने युवा स्वयंसेवियो, युवा मंडलो द्वारा जागरूकता का आयोजन करेगा 17 सितंबर को होने वाले इस योजना के शुभारंभ के कार्यक्रम में उन्होंने ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से जुड़ने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *