June 2, 2024

शिक्षा मंत्री ने नावर क्षेत्र में नरैण-घराला-मढारली सम्पर्क मार्ग का किया लोकार्पण

0

शिमला / 03 नवम्बर / न्यू सुपर भारत

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज नावर क्षेत्र की ग्राम पंचायत शरौंथा में नाबार्ड द्वारा वित्तपोषित 6 किलोमीटर नरैण-घराला-मढारली सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण किया और इस मार्ग पर हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान राज्य सरकार हर वर्ग एवं हर क्षेत्र के विकास के लिए कटिबद्ध है और मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्द्र सिंह सुक्खू जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित वर्गों के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं।

आईटीआई टिक्कर में किए जाएंगे नवीनतम कोर्स शुरु
उन्होंने बताया कि नावर क्षेत्र में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईटीआई टिक्कर में नवीनतम कोर्स शुरु किए जाएंगे, जिससे स्थानीय युवाओं को घरद्वार पर रोजगार परक शिक्षा की सुविधा उपलब्ध होगी और वह आत्मनिर्भरता की राह पर अग्रसर होंगे।कैबिनेट मंत्री ने बताया कि नावर क्षेत्र में सम्पर्क मार्गों को सुदृढ़ बनाया जाएगा ताकि लघु एवं सीमांत बागवानों को अपने उत्पाद मार्केयार्ड तक पहुंचाने में कोई असुविधा न हो।

रोहित ठाकुर ने बताया कि जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाया जाएगा ताकि ग्रामीण परिवेश के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा की सुविधा मिल सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने का आश्वासन् भी दिया।उन्होंने बताया कि जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाया जाएगा और चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ के पदों को भी शीघ्र भरा जाएगा।

सम्पर्क मार्ग घराला के विस्तारीकरण के लिए 10 लाख रुपये की राशि
उन्होंने सम्पर्क मार्ग घराला के विस्तारीकरण के लिए 10 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 200 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है, जिससे क्षेत्र में सड़कों के माध्यम से प्रति व्यक्ति आय में इजाफा होगा और पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा तथा स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे।

इस अवसर पर जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के मण्डलाध्यक्ष मोती लाल देरटा, एसडीएम रोहडू सन्नी शर्मा, डीएसपी रोहडू रविन्द्र नेगी, पार्टी के पदाधिकारीगण, अधिकारीगण, कार्यकर्ता एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *