May 18, 2024

महाविद्यालय सुन्नी में हिंदी पखवाड़ा समारोह का किया शुभारंभ

0

शिमला / 14 सितम्बर / न्यू सुपर भारत

अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय महाविद्यालय सुन्नी में हिंदी विभाग की तरफ से 14 सितंबर हिंदी दिवस के उपलक्ष पर “हिंदी पखवाड़ा” समारोह का शुभारंभ किया गया। हिंदी पखवाड़ा 14 सितंबर 2023 से 28 सितंबर 2023 तक चलेगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉक्टर दीपक शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संगीत विभाग के विद्यार्थियों ने सर्वप्रथम सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ दीपक शर्मा, एसोसिएट प्रोफेसर लोक प्रशासन, ने हिंदी भाषा पर अपने व्याख्यान में कहा हिंदी भाषा जीवन को सुव्यवस्थित एवं अनुशासित बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है, जीवन जीने के लिए यह अनिवार्य है कि आप अपने जीवन को एक सांचे में डालकर विकास पथ पर अग्रसर हो और यह कार्य केवल एक सुव्यवस्थित भाषा ही कर सकती है। इस कार्य को करने की क्षमता केवल मात्र हिंदी में है। 

हिंदी विभाग की प्रोफेसर उज्जवल राठौर ने सभी को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा आओ  हम हिंदी भाषा के अस्तित्व की रक्षा करने का प्रण लेते हैं। आज युवा पीढ़ी  राजभाषा हिंदी का उच्चारण करने में शर्म एवं हिचक महसूस करते  है। हम अपनी उस  हिचक को दूर करके हिंदी भाषा को आत्मसात करें और जीवन में हिंदी भाषा के प्रयोग से न घबराए। डॉ राठौर ने बताया हम हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत आने वाले दिनों में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन करेंगे। जिसमें से आज भाषण प्रतियोगिता एवं काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सूर्य प्रकाश बीए द्वितीय वर्ष, द्वितीय स्थान पर निधि बीए प्रथम वर्ष एवं तृतीय स्थान पर ईशान बीए तृतीय वर्ष रहे। काव्य पाठ में प्रथम स्थान पर हेमलता बीए प्रथम वर्ष, द्वितीय स्थान पर बनिता बीए तृतीय वर्ष एवं तृतीय स्थान पर कोमल बीए तृतीय वर्ष ने प्राप्त किया। निर्णायक की भूमिका डॉक्टर प्रवीण, शर्मा प्रोफेसर, सुचित्रा शर्मा प्रोफेसर मोनिका ने निभाई। इस अवसर पर प्रोफेसर धर्मेंद्र मेहता, प्रोफेसर दामोदर गौतम, प्रोफेसर सपना डोगरा, प्रोफेसर अनिल कुमार, प्रोफेसर रश्मि, पुस्तकालय अध्यक्ष श्रीमती कुसुम लता सहित महाविद्यालय के सभी गणमान्यजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *