May 18, 2024

भारतीय रिजर्व बैंक ने एमएसएमई उद्यमियों के साथ की बैठक 

0

ऊना / 19 जनवरी / न्यू सुपर भारत

भारतीय रिजर्व बैंक शिमला के वित्तीय समावेशन और विकास विभाग (वि.स.वि.वि.) ने शुक्रवार को गगरेट में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयों हेतु टाउन हॉल में वित्तीय साक्षरता के प्रसार, एमएसएमई के त्वरित विकास को सुगम बनाने व एम.एस.एम.ई. से संबन्धित मुद्दों के समाधान के उद्देश्य सेएम.एस.एम.ई. उद्यमियों के लिए गगरेट में बैठक का आयोजन किया।

बैठक मंे भारतीय रिज़र्व बैंक, शिमला के सहायक महाप्रबंधक आशीष कुमार शर्मा ने बताया कि टाउन हॉल बैठक का उद्देश्य एम.एस.एम.ई. ग्राहकों को ऋण संबंधी योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना एवं बैंकरों और उद्यमियों को एक साथ लाकर उनके बीच मुद्दों को हल करना है। उन्होंने बैंक से आए प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि एम.एस.एम.ई. ऋण लेने वालों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण रखें और इन इकाइयों को समय पर और पर्याप्त वित्त उपलब्ध करवाएँ। उन्होंने बैंकरों से उद्यमियों को विभिन्न एम.एस.एम.ई. ऋण उत्पादों के बारे में जानकारी का प्रसार करने की भी सलाह दी।

कार्यक्रम के दौरान एमएसएमई उद्यमियों के लिए सरकार, भारतीय रिज़र्व बैंक व वाणिज्यिक बैंकों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं व नवीनतम दिशा-निर्देशों की जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न सत्र भी आयोजित किए गए। इस दौरान उपस्थित उद्यमियों को विभिन्न सुविधाओं के बारे में अवगत करने के साथ-साथ उद्यमियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब भी दिया। इसके उपरांत उपस्थित बैंकों की तरफ से कई नये उद्यमियों को ऋृण मंजूरी पत्र वितरित किए गए ।

बैठक के अंत में प्रतिभागियों द्वारा एम.एस.एम.ई. से संबन्धित मुद्दों के समाधान के लिए सभी हितधारकों को एक मंच पर लाने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक के प्रयासों की सराहना की गई।

बैठक में कार्यालय प्रमुख एके गौतम, एमएस.एम.ई. डीएफओ अरविन्द कुमार सरोच, उप महाप्रबंधक, पंजाब नेशनल बैंक, कमल शर्मा, उप महाप्रबंधक, यूको बैंक संजु बंगा, अंब उप प्रभाग इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रमोद कुमार शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक, भारतीय स्टेट बैंक, सिडबी एवं विभिन्न बैंकों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *