May 19, 2024

 सरहदों की रक्षा में हिमाचल के रणबांकुरों का अमूल्य योगदान: पठानिया

0

धर्मशाला / 26 जनवरी / न्यू सुपर भारत

देश के 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर धर्मशाला के पुलिस गा्रउंड में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह पूरे उत्साह, उमंग व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने समारोह की अध्यक्षता की। इस दौरान पुलिस ग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस और होमगार्ड व एनसीसी की टुकड़ियों द्वारा निकाले गए आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। इससे पहले युद्व स्मारक धर्मशाला में बलिदानी वीरों को श्रद्वासुमन अर्पित कर उनकी स्मृतियों को नमन किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि 26 जनवरी का दिन सभी भारतवासियों के लिए एक गौरवमयी दिवस है। वर्ष 1950 को इसी दिन भारत का महान संविधान प्रभावी हुआ था और देश में लोकशाही का स्वप्न साकार हुआ । उन्होंने संविधान निर्माताओं के साथ-साथ सभी स्वतंत्रता सेनानियों के तप, त्याग और बलिदान को स्मरण करते हुए नमन किया, साथ ही देश की स्वतंत्रता को अक्षुण्ण रखने में प्राण न्योछावर करने वाले वीर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि सरहदों की रक्षा में हिमाचल के वीर सपूतों का अमूल्य योगदान रहा है कांगड़ा जिला के दो वीर जवानों को परमवीर चक्र से भी नवाजा जा चुका है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन हमारी आर्थिकी का मुख्य जरिया है। प्राकृतिक, ग्रामीण, बागवानी, साहसिक तथा धार्मिक पर्यटन पर भी राज्य सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर मिलेंगे तथा ग्रामीण स्तर तक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए पर्यटन परियोजनाओं को स्टार्ट-अप योजना से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में भी हिमाचल प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए वर्तमान सरकार निवेश को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। हिमाचल प्रदेश देवभूमि के साथ-साथ वीरभूमि भी है तथा प्रदेश के युवा सुरक्षा बलों व सैन्य बलों में सेवा करना अपनी शान समझते हैं।

प्रदेश सरकार ने सैनिकों तथा भूतपूर्व सैनिकों के परिवारों को अनेक सुविधाएं प्रदान की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा परमवीर चक्र व अशोक चक्र विजेताओं को वार्षिकी के तौर पर तीन लाख रुपये, महावीर चक्र व कीर्ति चक्र विजेताओं को वार्षिकी के तौर पर दो लाख रुपये, वीर चक्र व शौर्य चक्र विजेताओं को वार्षिकी के तौर पर एक लाख रुपये दिए जा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि युद्ध में शहीद सैनिकों की अनुग्रह अनुदान राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये की गई है। अन्य कारणों से वीरगति प्राप्त होने पर सैनिकों की अनुग्रह राशि 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 7.50 लाख रुपये की गई है। समारोह में सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

आपदा के दौरान बेहतरीन कार्य करने वालों को मिला सम्मान:
 मुख्यातिथि विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया आपदा के दौरान बेहतरीन सेवाएं देने वाले कर्मचारियों, वालंटियर्स तथा एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के जवानों को भी सम्मानित किया जिसमें डीडीएमए के रोबिन कुमार, भानु शर्मा, रंधीर सिंह, रोहित शर्मा, राजेश गौतम, सन्नी पंजला, नीतिश राणा, अभनीत सिंह, मुकेश कुमार, अतुल कुमार, भूपिंद्र सिंह,आरती शर्मा तथा वालंटियर्स अविनीश कुमार, सुनील कुमार, संदीप कुमार, विजय कुमार तथा एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर प्रेम कुमार, अरूण कुमार, अनिल कुमार एसडीआरएफ के डीएसपी सुनील राणा, इंडियन आर्मी से रामवीर सिंह, हरजीत सिंह, जरनैल सिंह, ख्याली राम, अनिल यादव तथा पार्वरोहण के क्षेत्र में श्याम लाल, रवि कुमार, भाग सिंह,

कमल सिंह को सम्मानित किया जाएगा इसके साथ ही आपदा के दौरान बेहतरीन कार्य करने वाले राजस्व विभाग के रे के नायब तहसीलदार रमेश चंद, पटवारी हरदेव सिंह, पटवारी शुभम कालिया, होमगार्ड से तिलक राज, फायर आफिसर देवेंद्र सिंह भाटिया इसके अतिरिक्त विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जाग्रति फांउडेशन चेरिटेबल ट्रस्ट, वसुधैव कुटुम्बकम के मेघा शर्मा, मेडिकल स्पेशलिस्ट डा तुषार सैणी, टीबी चैंपियन बबित कुमार, 108 से ईएमटी विकास, सिविल हॉस्पीटल नगरोटा बगबां तथा एमएमएस रोटरी आई हॉस्पीटल मारंडा को बेहतरीन सेवाओं के लिए सम्मानित किया जाएगा।

सर्वश्रेष्ठ युवा क्लबों को भी पुरस्कार राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया इसमें यूथ डिवल्पमेंट सेंटर बारी को प्रथम पुरस्कार के रूप में 51 हजार, शहीद भगत सिंह यूथ क्लब धलूं को दूसरे पुरस्कार के रूप में 31000 तथा सोशल एंड इन्वायरमेंट क्लब रक्कड़ को तीसरे पुरस्कार के रूप में 21 हजार की राशि प्रदान की गई इस अवसर पर मुख्यातिथि ने जाग्रति फांउडेशन चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से दिव्यांग बेटी के पिता दिलीप को 50 हजार का चेक भी भेंट किया। इस अवसर पर दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण भी वितरित किए गए तथा संतोष कटोच ने रेडक्रास सोसाइटी के लिए दस हजार का चेक दिया गया। मुख्यातिथि ने रेडक्रास के लक्की ड्रा भी निकाले।

इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल, मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल, विधायक केवल सिंह पठानिया, आईजी अभिषेक दुल्लर, कमांडेंट सकोह बटालियन खुशहाल शर्मा, उपायुक्त डा निपुण जिंदल, एसपी शालिनी अग्निहोत्री, कमीशनर नगर निगम अनुराग चंद्र शर्मा, सचिव शिक्षा बोर्ड मेजर विशाल, एडीएम रोहित राठौर, एसडीएम धर्मेश रामोत्रा, इको टूरिज्म सोसाइटी के सदस्य संजीव गांधी सहित विभिन्न गणमान्य अतिथिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *