May 18, 2024

डीसी ने अधिकारियों को दिए उपयुक्त स्थान चिह्नित करने के निर्देश

0

हमीरपुर / 15 सितंबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा है कि जिला हमीरपुर में मोटे अनाज की खरीद के लिए एक खरीद केंद्र खोला जाएगा, जिसमें किसानों के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं का प्रावधान किया जाएगा। इस संबंध में शुक्रवार को कृषि विभाग, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हिमाचल प्रदेश राज्य खाद्य आपूर्ति निगम, कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में उपायुक्त ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस वर्ष को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया है। इन पारंपरिक एवं पौष्टिक अनाजों की खेती, विपणन और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार विशेष प्रयास कर रही है। उपायुक्त ने कहा कि जिला हमीरपुर सहित पूरे हिमाचल प्रदेश में पारंपरिक मोटे अनाज की अच्छी पैदावार होती है। इसी के मद्देनजर प्रदेश में मोटे अनाज की खरीद के लिए 4 केंद्र खोलने तथा 100 मीट्रिक टन अनाज की खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इनमें से एक केंद्र जिला हमीरपुर में भी खोला जाएगा।

उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को इस खरीद केंद्र के लिए अतिशीघ्र उपयुक्त जगह चिह्नित करने के निर्देश दिए। उन्होंने एपीएमसी के अधिकारियों से कहा कि वे इस प्रस्तावित खरीद केंद्र में सभी आवश्यक सुविधाओं का प्रावधान करने के लिए पहले से ही पूरी तैयारी रखें। हेमराज बैरवा ने कहा कि अगर खरीद केंद्र की स्थापना में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही है तो तुरंत जिला प्रशासन के ध्यान में लाएं। बैठक में जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरविंद शर्मा, हिमाचल प्रदेश राज्य खाद्य आपूर्ति निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव वर्मा, कृषि उपनिदेशक सुरेश धीमान, एपीएमसी की सचिव और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *