May 18, 2024

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ सप्ताह के अंतिम दिन किया पौधारोपण

0

सुजानपुर / 24 जनवरी / न्यू सुपर भारत

सुजानपुर उपमंडल में 19 से 24 जनवरी तक आयोजित किए गए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ सप्ताह का अंतिम दिन बेटियों के नाम पौधारोपण को समर्पित रहा। पौधारोपण के इस कार्यक्रम में फलदार पौधों को नवजात बेटियों के नाम रोपित कर बेटी एवं प्रकृति के समान संरक्षण और उनकी महत्ता का संदेश स्थानीय समुदाय को देने का प्रयत्न किया गया।

बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ सप्ताह के प्रथम दिन 19 जनवरी को उपमंडल के सभी सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों, पंचायत घरों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में बेटियों के संरक्षण, उनके सतत विकास के लिए लैंगिक पूर्वाग्रह रहित परिवेश की स्थापना और समान अवसरों के सृजन की शपथ दिलाई गई। सभी विभागीय कार्यालयों, ग्राम पंचायत कार्यालयों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में विशेष हस्ताक्षर अभियान का संचालन किया गया जो सप्ताह भर चला।

 सप्ताह के दूसरे दिन कार्यकर्ताओं ने घर घर जाकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर संदेश देकर अलख जगाया। इस दिन लोगों के मकानों पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के स्टिकर्स लगाए गए। इस अवसर पर ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया जिसमें बाल लिंगानुपात, बाल संरक्षण, महिला कौशल विकास, महिला उद्यमिता, महिला एवं बाल हितैषी पंचायत इत्यादि विषयों पर परिचर्चा हुई। सप्ताह के तीसरे दिन उपमंडल के विद्यालयों में रंगों के खेल, चित्रकला, नारा लेखन, कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रकार, सप्ताह भर के दौरान कई जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *