May 18, 2024

गुणात्मक शिक्षा व्यक्ति जीवन का आधार- कुलदीप सिंह पठानिया

0

चंबा / 25 जनवरी / न्यू सुपर भारत

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि शिक्षा किसी भी व्यक्ति के जीवन का आधार मजबूत बनाती है। मजबूत शैक्षणिक व्यवस्था से गुणात्मक शिक्षा को प्रदेश सरकार द्वारा सुनिश्चित बनाया जा रहा है।विधानसभा अध्यक्ष आज वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परछोड़ में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरान्त बोल रहे थे ।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों में अनुशासन और संस्कारों का होना भी बहुत जरूरी है। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थी लगातार मेहनत कर विभिन्न गतिविधियों में और बेहतर प्रदर्शन करके क्षेत्र का नाम रोशन करें।उन्होंने स्थानीय स्कूल की मांग को पूर्ण करते हुए कहा कि स्कूल में नया भवन व शौचालय का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने विद्यालय में विज्ञान संकाय की कक्षाएं भी शुरू करने का भी आश्वासन दिया। 

विधानसभा अध्यक्ष ने क्षेत्र में चल रहे विकासात्मक कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि परछोड़ क्षेत्र चक्की खड्ड के साथ लगता क्षेत्र है, जहां पर भूमि कटाव की समस्या है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में भूमि कटाव की समस्या का समाधान के लिए बाढ़ सुरक्षा कार्य पर 90 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि भटियात विधानसभा क्षेत्र में कालम खड्ड, चक्की खड्ड, देहर व बराल खड्ड में बाढ़ सुरक्षा कार्य के लिए 85 करोड रुपए की कार्य योजना को तैयार किया गया है।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि भटियात विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव को सड़क सुविधा से जोड़ना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में विधानसभा क्षेत्र में 22 सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिस पर 100 करोड़ की धनराशि व्यय की जा रही है। उन्होंने कहा कि सड़क सुविधा से वंचित क्षेत्र के लगभग 90 गांवों को सड़क से जोड़ने को लेकर वित्त वर्ष 2024- 25 में बजट का प्रावधान किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि आदर्श ग्राम पंचायत परछोड़ के प्रत्येक गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा जाएगा।

इसी के साथ उन्होंने कहा कि ककीरा कस्बा-गाहर व परछोड़ उठाऊ पेयजल योजना के निर्माण कार्य पर 37 करोड़ 52 लाख की धनराशि व्यय की जा रही हैl इसके अलावा साहला- मुड़ी उठाऊ सिंचाई योजना पर 15 करोड़ 7 लाख व बहाव सिंचाई योजना लाहडू के निर्माण कार्य पर भी लगभग 50 लाख रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने स्कूल की सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 25 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने शिक्षा, खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम और अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया।उन्होंने एकल गान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्रा सिमरन शर्मा को 2100 देने की भी घोषणा की।

इससे पूर्व, स्कूल के प्रधानाचार्य सरदार सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया। स्थानीय स्कूल प्रधानाचार्य व अध्यापकों, पंचायत प्रतिनिधियों ने विधानसभा अध्यक्ष को शाल-टोपी एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी समस्याएं 

इसके उपरान्त विधानसभा अध्यक्ष ने चुवाड़ी में लोगों की समस्याएं सुन उनका निपटारा किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की वे लोगों की समस्याओं का बिना किसी विलंब के निपटारा सुनिश्चित करें ताकि उन्हें किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े ।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विजय कंवर, उपाध्यक्ष नगर पंचायत सुरेंदर चाढ़क, एसडीएम पारस अग्रवाल, तहसीलदार सुमन धीमान, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाड़क, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, जल शक्ति राकेश ठाकुर, विद्युत पंकज राठौर, खंड विकास अधिकारी भटियात मनीष कुमार ,ब्लॉक महिला कॉंग्रेस कमेटी अध्यक्ष शालू शर्मा, प्रधान परछोड़ रमेश कुमार एसएमसी अध्यक्ष अजय कुमार सहित विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्कूली बच्चे और उनके अभिभावक,  विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *