May 18, 2024

चुनाव प्रक्रिया को पूरी गंभीरता से लें नोडल अधिकारी – डॉ. मदन कुमार

0

मंडी / 15 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों के क्रम में निर्वाचन विभाग ने शुक्रवार को मंडी में चुनावों को लेकर गठित तमाम समितियों के नोडल अधिकारियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला लगाई। इसमें उन्हें चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन में उनकी भूमिका और दायित्वों को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई।कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए एडीएम डॉ. मदन कुमार ने सभी अधिकारियों से चुनाव प्रक्रिया को पूरी गंभीरता से लेने को कहा। उन्होंने कहा कि चुनावी दायित्वों के सम्यक निर्वहन के लिए नियमों-प्रक्रियाओं की सही जानकारी होना जरूरी है।

डॉ. मदन कुमार ने आग्रह किया कि सभी नोडल अधिकारी चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी किसी भी प्रकार की शंका का कार्यशाला में निवारण कर लें, जिससे उन्हें निर्वाचन से जुड़े कार्य में किसी प्रकार की कठिनाई न आए। निर्वाचन विभाग हर तरह से उनकी मदद के लिए तत्पर है।उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के सही निष्पादन में नोडल अधिकारियों का महत्वपूर्ण रोल रहता है। ऐसे में आवश्यक है कि सभी अधिकारी प्रक्रियागत दायित्वों को ठीक से समझ लें।

चुनाव आयोग के निर्देशों की सही जानकारी व समझ के साथ ही चुनाव डियूटी में क्या करना है और क्या नहीं करना है, अधिकारियों को इसकी भी सम्यक जानकारी रहे।कार्यशाला में डीएसपी मुख्यालय देव राज ने चुनावों में पुलिस संबंधी डियूटी से जुड़े विविध पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि चुनाव निष्पादन संवेदनशील कार्य है, इसलिए यह आवश्यक है कि इससे जुड़े कायदे कानून, दिशा निर्देश व प्रक्रियागत नियमावली की सही जानकारी हो।कार्यशाला में निर्वाचन विभाग के तहसीलदार निर्वाचन विजय शर्मा तथा नायब तहसीलदार राजेश जोशी ने नोडल अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया की बारीकियों से अवगत कराने के साथ ही उनकी भूमिका और दायित्वों को लेकर विस्तार से जानकारी दी।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *