May 18, 2024

7 दिसम्बर को होगा समापन, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर करेंगे समापन समारोह की अध्यक्षता

0

मंडी / 1 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश विवि शिमला के तत्वावधान में आयोजित की जा रही नॉर्थ जोन इंटर वर्सिटी फुटबाल (महिला) चैंपियनशिप प्रतियोगिता शुक्रवार को आरम्भ हो गई। प्रतियोगिता का शुभारम्भ धर्मपुर के विधायक चन्द्रशेखर ने किया। मंडी के पड्डल मैदान में सात दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता का समापन 7 दिसम्बर प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर द्वारा किया जाएगा।
प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर विधायक चन्द्रशेखर ने कहा कि वह आज यहां आकर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। जव वह यहां इस कॉलेज में पढ़ने के लिए आए थे तो इसी खेल मैदान में खेला करते थे। उन्होंने कहा कि वह खुद खिलाड़ी रहे हैं और उन्होंने नार्थ जोन सहित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लिया है।

उन्होंने कहा कि विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी पेले ने फुटबाल को नई ऊंचाई दी है। गरीबी के बावजूद अपने दम पर उन्होंने इस खेल में अपना मुकाम हासिल किया है। वह सदा उन सभी के लिए प्रेरणास्रोत रहेंगे जो किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए जूझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि फुटबाल को महिलाएं भी अब इस खेल को खेल रही है। इस खेल का अब स्वर्णिम युग शुरू हुआ है।  
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश विवि शिमला में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 70 लाख के अनुदान केा बढा कर 90 लाख कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में कामयाब होने के लिए अगर तन और मन से समर्पित नहीं होंगे तब तक  सफल नहीं हो पाएंगे। उन्होंने खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने का आग्रह करते हुए कहा कि खेल में जीत हार मायने नहीं रखती बल्कि खेल भावना मायने रखती है।  निदेशक शारीरिक शिक्षा और युवा कार्यक्रम हिमाचल प्रदेश विवि शिमला प्रो डॉ हरी सिंह ने बताया कि हिमाचल विवि में इस वर्ष पहली बार महिला फुटबाल प्रतियोगिता को शामिल किया गया था और पहले वर्ष ही हिमाचल प्रदेश विवि को नार्थ जोन महिला फुटबाल प्रतियोगिता की  मेजबानी करने का अवसर मिला है।

उन्होंने बताया कि 30 विवि ने प्रतियोगिता में भाग लेने की सहमति दी थी। अभी तक 12 टीमें यहां आ चुकी हैं। चार टीमें जो सीधे क्वार्टर फाइनल में खेलेंगी वह एक या दो दिन में यहां पहुंचेंगी। पहले चार दिनों तक नॉक आऊट प्रतियोगिताएं होंगी। उसके उपरांत अगले तीन दिन लीग मैच खेले जाएंगे।वल्लभ कॉलेज की प्रधानाचार्य प्रो0 सुरीना शर्मा ने मुख्यअतिथि सहित अन्य अतिथियों और खिलाड़ियों का स्वागत किया।

इस मौके पर नगर निगम के पार्षद राजेन्द्र मोहन और योगराज, आयोजन सचिव डॉ सुनील सेन, डॉ गौरव भारद्वाज, सेवानिवृत प्राचार्य ओसी मल्होत्रा, डीएसपी देव राज,  कॉलेज के प्रोफेसर और टीमों के सदस्य मौजूद रहे।प्रतियोगिता के पहले मैच में भीम राव अम्बेडकर विवि आगरा की टीम ने लखनऊ विवि की टीम को 3-0 से हराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *