May 18, 2024

विधानसभा की सामान्य विकास समिति ने मंडी में विकासात्मक कार्यों और बीते 3 वर्षों के आय-व्यय अनुमानों का लिया ब्योरा

0

मंडी / 20 नवंबर / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सामान्य विकास समिति ने मंडी में विभिन्न विभागों के विकासात्मक कार्यों व गतिविधियों की प्रगति और बीते 3 वर्षों के आय-व्यय अनुमानों का ब्योरा लेने के लिए जिला अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान समिति ने विभागों द्वारा पूर्व में सदन में विभिन्न कार्यों को लेकर दिए आश्वासनों पर की गई कार्रवाई की वस्तुस्थिति की जानकारी भी ली।
समिति के सभापति विधायक संजय रत्न की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित इस बैठक में समिति ने मुख्यतः लोक निर्माण, जल शक्ति, विद्युत, शहरी विकास, हिमुडा, नगर एवं ग्राम नियोजन, परिवहन तथा पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग की विभिन्न विकास योजनाओं और कार्यों का मदवार विस्तृत ब्योरा लिया। उन्होंने अनुत्तरित प्रश्नों पर विभागों को समिति को समयबद्ध विस्तृत उत्तर भेजने के निर्देश दिए।

समिति सदस्य के रूप में मंडी के विधायक अनिल शर्मा, हमीरपुर सदर के विधायक आशीष शर्मा तथा कुटलैहड़ के विधायक दविंद्र कुमार भुटो बैठक में उपस्थित रहे। सभी सदस्यों ने विकास परियोजनाओं को लेकर विभागों से सवाल जवाब एवं ब्योरा लेने के साथ साथ विकास कार्यों को गति देने को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।  

आम आदमी तक पहुंचे सरकार की सभी योजनाओं का लाभ
संजय रत्न ने कहा कि जनता की खुशहाली ही सरकार का मकसद है। तमाम सरकारी योजनाएं एवं नीतियां इसी ओर केंद्रित हैं।  आवश्यक है कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचे। हर विभाग, प्रत्येक अधिकारी इसके लिए सही दिशा में समर्पित कार्य करे।उन्होंने लोक निर्माण तथा जल शक्ति विभाग को विधायक प्राथमिकता की परियोजनाओं की वस्तुस्थिति का विस्तृत ब्यौरा सौंपने के निर्देश दिए। साथ ही लोक निर्माण विभाग को डीसी डिपॉजिट के कार्यों की मंडलवार जानकारी तथा धनराशि के अव्यय के कारणों सहित रिपोर्ट सौंपने को कहा। उन्होंने जल शक्ति विभाग को पुरानी पेयजल योजनाओं के स्तरोन्नयन तथा संवर्धन पर ध्यान देने को कहा। जिले में पर्यटन विकास परियोजनाओं समेत अन्य कार्यों की जानकारी ली।

सभापति ने बैठक में कुछ अधिकारियों की अनुपस्थिति का गंभीरता से संज्ञान लिया। उन्होंने सभी अधिकारियों को विधानसभा की किसी भी समिति की बैठक को पूरी गंभीरता से लेने तथा उसमें पूरी तैयारी के साथ उपस्थित रहने को कहा।
बैठक में जिलाधीश अरिंदम चौधरी ने समिति के दिशा निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन तय बनाने की बात कही। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सौम्या सांबसिवन, अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी, अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी डॉ. मदन कुमार, सभी एसडीएम सहित विभिन्न विभागों के आला अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *