May 19, 2024

आयुष विभाग ने सिद्धपुर में लगाया जांच शिविर

0

धर्मपुर / 27 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

आयुष विभाग उपमण्डल सरकाघाट द्वारा शुक्रवार को धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के  सिद्धपुर में निशुल्क मल्टीस्पेशलिटी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 90 से अधिक लोगों की स्वास्थ्य की जांच की गई। शिविर का शुभारम्भ विधायक    चन्द्रशेखर ने किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के शिविरों से लोगों को अपने घर के नजदीक स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद हमारी प्राचीन  चिकित्सा पद्धति है । रोगों  से निजात दिलाने में और बीमारी को जड़  से खत्म करने  में     अंग्रेजी दवाईयों के मुकाबले आयुर्वेदिक दवाईयां काफी कारगर  साबित होती हैं ।

हमें इस बहुमूल्य  भारतीय  चिकित्सा  पद्धति को सहेज कर  रखना  होगा ताकि हमारी भावी  पीढ़ियां भी  स्वस्थ रह सकें । उन्होंने कहा कि सभी लोग स्वस्थ रहें, इसके लिए अपनी दिनचर्या व खानपान पर भी  विशेष ध्यान दें। साथ ही प्रतिदिन योग भी करें।  शिविर में मरीजों की निशुल्क जाँच के साथ उन्हें मुफ्त दवाइयाँ भी वितरित की गई। इसके अलावा पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी परामर्श भी दिया गया। 

इस अवसर पर कार्यकारी उपमण्डलीय आयुष चिकित्सा अधिकारी सरकाघाट डॉ राजेन्द्र शर्मा, डॉ बबीता वर्मा, डॉ अनील, डॉ सवीता कटवाल, डॉ हरिन्द्र और डॉ इन्दु ने आए सभी लोगों की विभिन्न रोगों की जांच की और निशुल्क दवाईयाँ उपलब्ध करवाई। इसके साथ ही एपीओ विजय सिंह, प्रीति वर्मा, सपना कुमारी, नीशा कुमारी एएनएम लता शर्मा ने भी शिविर में अपना योगदान दिया। राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि शिविर में 90 से अधिक  लोगों  की स्वास्थ्य जाँच की गई तथा सभी रोगियों को निःशुल्क उपचार व स्वास्थ्य संबन्धी परामर्श के साथ साथ आयुर्वेदिक दवाईया भी उपलब्ध करवाई गई।

सैंन्टर आफ एक्सीलैंन्स धर्मपुर में जल शक्ति विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक ।

विधायक चन्द्रशेखर ने चिकित्सा शिविर के बाद सैंन्टर आफ़ एक्सीलैन्स भवन धर्मपुर में जलशक्ति विभाग के अधिकारियों के साथ आपदा पुनर्वास कार्यों व बजट के सम्बन्ध में बैठक की। बैठक में अधीक्षण अभियंता  अनिल पुरी, अधिशाषी अभियंता योगेश कपूर, अधिशाषी अभियंता लेखराज शर्मा के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में राष्ट्रीय व प्रदेश के जांच दल द्वारा आपदा से निपटने के लिए बनाई विस्तृत रिपोर्ट, सुझाए उपायों व जल शक्ति विभाग को आपदा से क्षतिग्रस्त हुई योजनाओं के  पुनर्वास , बजट व अन्य योजनाओं पर चर्चा हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *