May 18, 2024

 बीड़ बिलिंग जल्द ही पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड की करेगा मेजबानी: बाली

0

धर्मशाला / 26 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

भारत की कैपिटल आफ पैराग्लाइडिंग के रूप में विख्यात बीड़ बिलिंग में जल्द की पैराग्लाइडिंग के वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा ताकि राज्य में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। यह उद्गार पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने वीरवार को वर्चुअल माध्यम से बीड़ बिलिंग में आठ दिवसीय क्रास कंट्री पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप का शुभारंभ करने के उपरांत दी। इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव आयोजन स्थल पर विशेष तौर पर उपस्थित रहे तथा पूजा अर्चना तथा बिलिंग से उड़ानों को हरी झंडी देकर रवाना किया गया। इस  प्रतियोगिता में लगभग 30 देशों के लगभग 186 पायलट ने प्रतियोगिता के लिये पंजीकरण करवाया है। गुरुवार को प्रतियोगिता के पहले दिन केवल रिहर्सल उड़ान की गई है।

‘‘वर्ष में दूसरी बार आयोजित हो रही अंतर्राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता‘‘      
शिमला से वर्चुअल माध्यम से जुड़े आर एस बाली ने कहा कि हर्ष की बात है कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की दूरदर्शिता से बैजनाथ के बीड़ बिलिंग में वर्ष में दूसरी बार पैराग्लाइडिंग की अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बीड़-बिलिंग पैराग्लाइडिंग के लिये दुनियां की बेहतरीन साइटों में एक है। उन्होंने कहा कि सरकार बिल्लिग के महत्व को बढ़ाने के लिये पैराग्लाइडिंग के लिये अधिक बेहतर सुविधाओं को सृजित किया जायेगा।  

‘‘जल, थल के अतिरिक्त वायु में पर्यटन गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा‘‘
उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को थल, वायु के अतिरिक्त जल में भी बढ़ाने के लिये गंभीर प्रयास किये जा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार पर्यटन विभाग के बजट में 10 गुणा वृद्धि कर वार्षिक बजट को 50 करोड़ से साढ़े 500 करोड़ किया गया है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा को पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित करने का निर्णय मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता का प्रमाण है।

इस अवसर पर सीपीएस किशोरी लाल ने कहा कि बिलिंग घाटी पैराग्लाइडिंग के लिये अपनी विशेषताओं  के चलते  दुनियांभर की सर्वक्षेष्ठ जगहों में आंकी जाती है।  उन्होंने बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन को भव्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता की बधाई दी और सफलता पूर्वक आयोजन के लिये सामूहिक प्रयासों की सराहना की। उन्होंने एसोसिएशन को बिलिंग में पैराग्लाइडिंग के वर्ल्ड कप के आयोजन के लिये भी सभी मापदंड पूरे करने  के प्रयास करने का सुझाव दिया।

इससे पहले बीपीए के अध्यक्ष अनुराग शर्मा ने प्रतियोगिता की जानकारी दी और  मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली तथा सीपीएस किशोरी लाल का स्वागत तथा धन्यवाद किया।इस अवसर पर  रविंदर बिट्टू, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंदर जम्वाल, वीरेंदर कटोच, रविंदर राव, बीड़ के प्रधान सुरेश ठाकुर, डिटीडीओ विनय धीमान, एसडीएम देवी चंद ठाकुर, सीएमओ डॉ सुशील शर्मा, डीएफओ नितिन पाटिल सहित देशी विदेशी पायलट गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *