May 18, 2024

जायका ओडीए फेस-दो के कार्यालय का किया शुभारंभ  

0

धर्मशाला / 18 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

कांग्रेस मत्स्य पालन विभाग के चेयरमैन नरदेव कंवर ने आज देहरा में जायका ओडीए फेस 2 के कार्यालय का उद्घाटन किया। देहरा ऑफिस के अंतर्गत 21 प्रोजेक्ट है इन में से 9 प्रोजेक्ट कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र में और बाकी 12 प्रोजेक्ट ज्वालाजी , देहरा , जसवां-प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत है। उन्होंने कहा कि देहरा सभी विधानसभा क्षेत्र के मध्य होने के चलते सरकार ने इसे हेड ऑफिस बनाया है। देहरा ऑफिस के खुलने से कांगड़ा ऑफिस पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा वो सुचारू रूप से कार्य चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 से ओडीए फेस दो का कार्य लंबित था जिसको लेकर मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खु के समक्ष मामला उठाया गया उस पर सीएम ने त्वरित प्रभाव से इस कार्य को आरंभ करने निर्देश दिए गए जिसके फलस्वरूप आज देहरा में जायका ओडीए फेस दो के कार्यालय का विधिवत तौर पर शुभारंभ किया गया है।

उन्होंने कहा कि परियोजना के तहत लोगों की आर्थिकी में सुधार के लिए स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से लगभग 24 आय सृजन गतिविधियां चलाई जा रही हैं, जिनमें से कुछ गतिविधियां अन्य विभागों के साथ अभिसरण (कंवर्जेन्स) के माध्यम से चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में कृषि वानिकी ,इको टूरिज्म ,वन उत्पाद आधारित गतिविधियों के माध्यम से समुदायों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए परियोजना के तहत कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जायका फेस टू से देहरा सहित कांगड़ा जिला के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा तथा उनकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी।

नरदेव कंवर ने कहा कि वर्तमान सरकार ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खु के नेतृत्व में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों विशेषतौर पर किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिए कारगर कदम उठा रही है इसके साथ ही लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए भी सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं।

इस अवसर पर तहसीलदार देहरा कर्म चंद , आरएम देहरा कुशल कुमार, कृषि विभाग से ज्योतिरंजन कालिया , अधिशासी अभियन्ता विद्युत विभाग कुलदीप राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा कांग्रेस की महिला विंग की जिलाध्यक्ष किरण गुलेरिया सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *