May 18, 2024

लोकसभा निर्वाचन: पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण  

0

धर्मशाला / 24 अप्रैल / न्यू सुपर भारत ///

लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत धर्मशाला विस क्षेत्र के पीठासीन तथा सहायक पीठासीन अधिकारियों को धर्मशाला कालेज के सभागार में ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया तथा मतदान प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों से भी अवगत करवाया गया।

 सहायक रिर्टनिंग आफिसर एसडीएम संजीव भोट ने मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों तथा सहायक पीठासीन अधिकारियों को अपनी टीम सहित चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार डयूटी देना सुनिश्चित करना होगा। इस बाबत फाइनल रिहर्सल मई माह में करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों तथा सहायक पीठासीन अधिकारियों को निर्देश पुस्तिका भी उपलब्ध करवाई गई है तथा इसमें मतदान प्रक्रिया को लेकर सभी बिंदुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है ताकि किसी भी स्तर पर पीठासीन अधिकारियों व सहायक पीठासीन अधिकारियों के मन में किसी भी तरह का संशय नहीं रहे।

उन्होंने सभी प्रतिभागियों से चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरश पालना सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया ताकि मतदान प्रक्रिया पारदर्शी तथा शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हो सके। इस दौरान उन्हें मतदान के दिन किस तरह से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाना है, किस तरह से पोलिंग एजेंट्स की मौजूदगी में मॉक पोल करना है सहित अन्य गतिविधियों के बारे जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर निर्वाचन विभाग के विभिन्न अधिकारी तथा कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *