May 18, 2024

चुनाव के पर्व में सभी नागरिकों की सहभागिता जरूरी: डीसी

0

धर्मशाला / 05 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी हेमराज बैरवा ने कहा कि कांगड़ा जिले में विधानसभा चुनावों में प्रत्येक क्षेत्र और व्यक्ति की सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। जिला में महाविद्यालयों, ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप अभियान भी आरंभ किया गया है ताकि कोई मतदाता वोट से अधिकार से वंचित नहीं रहे। शुक्रवार को शाहपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने  निर्वाचन प्रक्रिया के अंतर्गत मतदाता जागरूकता विषय पर शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में हस्ताक्षर अभियान का भी शुभारंभ  किया तथा निर्वाचन विभाग द्वारा बनाये गए सेल्फी पॉइंट में एसडीएम शाहपुर के साथ सेल्फी भी ली।

जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा कि कांगड़ा जिला में मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए आम जनमानस को जागरूक किया जा रहा है तथा जिन पात्र मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड नहीं बने हैं उनके वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए भी विशेष अभियान आरंभ किया गया है तथा इस के लिए बूथ लेवल के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड से संबंधित आवश्यक जानकारियां हासिल की जा सकती हैं। उन्होने कहा कि टोल फ्री 1950 पर भी वोटर जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में बूथ स्तर तक  चुनावों की दृष्टि से हर व्यवस्था उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह चुनाव के दिन भारी संख्या में घरों से निकल कर अपने मताधिकार का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के संचालन हेतु लोग प्रशासन का सहयोग करें और किसी भी प्रकार की विसंगति को चुनाव आयोग के समक्ष लाएं। उन्होंने कहा कि लोग बिना किसी लालच और दबाव में आए अपना वोट डालें तथा आदर्श आचार संहिता संबंधित किसी भी शिकायत को तुरंत अपने चुनाव अधिकारी के ध्यान में लाएं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *