May 18, 2024

चुनावी सभाओं, रैलियों के लिए पूर्व अनुमति लेना जरूरी

0

धर्मशाला / 19 मार्च / न्यू सुपर भारत

जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा। सी विजिल ऐप से प्राप्त शिकायतों का सौ मिनट में निवारण भी सुनिश्चित किया जाएगा। इसके साथ ही चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना पर जिला कंट्रोल रूम में भी शिकायत दी जा सकती है।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनीतिक सभाओं के लिए स्थान तथा समय सहित पूर्व अनुमति लेना जरूरी होगा इसके साथ ही सार्वजनिक स्थल तथा मैदान सभाओं के लिए सभी दलों या प्रत्याशियों को समान रूप से उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि जिला में सभी विधानसभा क्षेत्रों में रैलियों तथा जनसभा के लिए ग्राउंड चिह्न्ति कर दिए गए हैं इस के लिए संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी से अनुमति लेना अत्यंत जरूरी है। विभिन्न अनुमतियों के लिए सुविधा ऐप की व्यवस्था भी की गई है ताकि आनलाइन अनुमति प्रदान की जा सके।

 उन्होंने कहा कि मंदिर, चर्च, मस्जिद इत्यादि धार्मिक स्थलों को चुनाव प्रचार के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसके साथ ही प्रचार सामग्री इको फ्रेंडली होनी चाहिए, प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक रहेगी।उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों तथा कर्मचारियों को भी आदर्श आचार संहिता का पूर्णतयः पालना सुनिश्चित करना चाहिए इसके साथ ही स्थानंतरण या ज्वाइनिंग तथा अन्य मामलों को अपने अपने विभागाध्यक्षों के माध्यम से चुनाव आयोग के समक्ष प्रस्तुत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *