May 19, 2024

   राज्य में  पशु चिकित्सा सेवा के तहत चलाई जाएंगे 44 मोबाइल वैन: चंद्र कुमार

0

धर्मशाला / 29 नवंबर / न्यू सुपर भारत

राज्य के पशु चिकित्सा सेवा के तहत 44 मोबाइल वैन शीघ्र ही चलाई जाएंगी ताकि पशु पालकों को घर द्वार पर ही पशुओं के उपचार की बेहतर सुविधा मिल सके। यह जानकारी कृषि, पशु पालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार चैधरी ने बुधवार को दरिणी में 80 लाख से निर्मित होने वाले पशु चिकित्सालय भवन का शिलान्यास करने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा पशु चिकित्सालय भवन के बन जाने से धारकंडी क्षेत्र की दरिणी, रिडकमार, कनोल भलेड़, रुलेड, हारबोह तथा पलोथा पँचायत के हजारों पशुपालकों को और अधिक अच्छी सुविधाएं मिलेंगी।

इस अवसर पर कृषि मंत्री ने आज दरिणी में ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । उन्होंने कहा कि  यह मोबाइल वैन गाँव-गाँव में जाकर किसानों को उनकी फसलों के बारे में बीमा करवाने से सम्बंधित जानकारी प्रदान करेगी । बीमा करवाने के लिए रबी की फसलों में गेहूं और जौं की फसल को शामिल किया गया गया है ।
    कृषि मंत्री ने कहा कि फसलें खुला धन हैं इनका बीमा अवश्य करवाएं ।किसान 15 दिसम्बर तक इसका बीमा करवा सकते हैं। गेहूं के लिए मात्र 36 रुपये प्रति कनाल के हिसाब से बीमा होगा और इसकी एवज में नुक्सान होने पर 2400 रुपये मिलेंगे । उन्होंने कहा कि इस बीमे में बुआई से लेकर कटाई तक सभी रिस्क कवर हैं ।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस धारकंडी क्षेत्र में जाइका के द्वितीय चरण में 115.75 हेक्टेयर जमीन पर खेतीबाड़ी तथा अन्य गतिविधियां शुरू की जा रहीं हैं । इसी के अंतर्गत सल्ली-भलेड़ सिंचाई योजना के अंतर्गत 2 करोड़ 35लाख की धनराशि व्यय की जा रही है ।उन्होंने  किसानों से आह्वान किया कि वह फसल विविधीकरण पर फोकस करें और नकदी फसलें लगाएं ताकि उनकी आर्थिकी और अधिक सुदृढ़ हो पशु पालनमंत्री  ने कहा कि शीघ्र ही पशुधन की गणना करवाई जाएगी और इस से जुड़े हर परिवार का पोर्टल तैयार किया जाएगा ।उन्होंने कहा कि विभाग को ॅभ्व् के पैरामीटर के अनुसार पशुओं की दवाइयां खरीदने के आदेश दिए गए हैं।स्थानीय  विधायक केवल पठानिया ने कृषि मंत्री का स्वागत किया व अपने विधानसभा क्षेत्र में आने पर उनका आभार जताया।

ठानिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस धारकंडी क्षेत्र में पर्यटन के लिए करोड़ों की धनराशि का प्रावधान किया है इसके लिए यहां की जनता हमेशा उनकी ऋणी रहेगी ।उन्होंने कहा कि यहाँ पर सड़कों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और निकट भविष्य में यहां के नागरिकों को अच्छी सड़क सुविधा मिलेगी । उन्होंने कृषि मंत्री से आग्रह किया कि इस क्षेत्र में भी दूध कलेक्शन सेन्टर बनाये जाए ताकि धारकंडी के पशु पालकों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके ।

इस अवसर पर जिप सदस्य ने मुख्यातिथि तथा अन्य आये हुए अन्य मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि इस क्षेत्र का सम्पूर्ण विकास केवल पठानिया की ही देन है ।इस अवसर पर बीडीसी के पूर्व सदस्य अक्षय कुमार ने भी अपने विचार रखे ।इस अवसर पर पशु चिकित्सालय भवन के लिए जमीन दान करने वाले अमर चंद, सरन दास तथा ओंकार नाथ को भी सम्मानित किया गया  

इस अवसर पर एसडीएम शाहपुर करतार चंद, उपनिदेशक पशुपालन डॉ संजीव धीमान, उप निदेशक कृषि डॉ राहुल कटोच, डॉ अरविंद शर्मा सर्जिकल विशेषज्ञ ,एसवीओ डॉ राजीव ,बीएमओ डॉ विक्रम कटोच,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत राणा, उपाध्यक्ष प्रदीप बलोरिया, जिप सदस्य रितिका शर्मा, डीडी शर्मा, अध्यक्ष धारकंडी कांग्रेस शशी पाल, प्रिंसिपल रिडकमार महाविद्यालय युवराज पठानिया, प्रधानाचार्य आईटीआई शाहपुर चैन सिंह, डॉ आरती पठानिया, रावमापा दरिणी के प्रधानाचार्य नरेन्द्र, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण अंकज सूद, युवा कांग्रेस नेता एवं पूर्व बीडीसी अक्षय कुमार, पूर्व प्रधान निर्मल सिंह,पिंटू परमार, इकबाल मिंटा, सीडीपीओ सन्तोष ठाकुर ,सोशल मीडिया प्रभारी विनय,  अश्वनी चैधरी, विन्दा ठाकुर,सुनीता,संसारी ,नन्दनी कपूर विभिन्न पंचायतों के प्रधान-उप प्रधान तथा धारकंडी क्षेत्र के अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *