May 19, 2024

सामान्य विकास समिति ने आय-व्यय अनुमानों का लिया ब्योरा

0

धर्मशाला / 23 नवंबर / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सामान्य विकास समिति ने  कांगड़ा जिला में विभिन्न विभागों के विकासात्मक कार्यों व गतिविधियों की प्रगति और बीते 3 वर्षों के आय-व्यय अनुमानों का ब्योरा लेने के लिए जिला अधिकारियों के साथ बैठक की। समिति के सभापति विधायक संजय रत्न की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित इस बैठक में समिति ने मुख्यतः लोक निर्माण, जल शक्ति, विद्युत, शहरी विकास, हिमुडा, नगर एवं ग्राम नियोजन, परिवहन तथा पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग की विभिन्न विकास योजनाओं और कार्यों का मदवार विस्तृत ब्योरा लिया। उन्होंने अनुत्तरित प्रश्नों पर विभागों को समिति को समयबद्ध विस्तृत उत्तर भेजने के निर्देश दिए।

विभागों द्वारा पूर्व में सदन में विभिन्न कार्यों को लेकर दिए आश्वासनों पर की गई कार्रवाई की वस्तुस्थिति की जानकारी हासिल की। इस अवसर पर सभापति संजय रत्न ने पर्यटन विभाग द्वारा कांगड़ा जिला में चल रही विभिन्न परियोजनाओं का ब्यौरा भी एक माह के भीतर समिति को भेजने के निर्देश दिए गए इसके साथ ही नगर निकायों में पार्कों के निर्माण की स्थिति को लेकर भी विस्तार से रिपोर्ट मांगी गई। विधायक प्राथमिकताओं तथा नाबार्ड के तहत सड़क निर्माण कार्यों को लेकर भी विस्तार से जानकारी हासिल की गई।

उन्होंने जल शक्ति विभाग को पुरानी पेयजल योजनाओं के स्तरोन्नयन तथा संवर्धन पर ध्यान देने को कहा। सभापति ने बैठक में कुछ अधिकारियों की अनुपस्थिति का गंभीरता से संज्ञान लिया। उन्होंने सभी अधिकारियों को विधानसभा की किसी भी समिति की बैठक को पूरी गंभीरता से लेने तथा उसमें पूरी तैयारी के साथ उपस्थित रहने को कहा। समिति सदस्य के रूप में, हमीरपुर सदर के विधायक आशीष शर्मा तथा कुटलैहड़ के विधायक दविंद्र कुमार भुट्टो तथा चिंतपूर्णी के विधायक सुदर्शन बबलू बैठक में उपस्थित रहे। सभी सदस्यों ने विकास परियोजनाओं को लेकर विभागों से सवाल जवाब एवं ब्योरा लेने के साथ साथ विकास कार्यों को गति देने को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।  बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने समिति के दिशा निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन तय बनाने की बात कही। इस दौरान एएसपी हितेश लखपाल, अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी रोहित राठौर, सभी एसडीएम सहित विभिन्न विभागों के आला अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *