May 18, 2024

मुख्यमंत्री कार्यालय में सीईओ (माईगॉव) डॉ. गोपाल गौतम ने किया मेले का शुभारंभ

0

हमीरपुर / 17 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने रविवार को गलोड़ के हेल्थ वेलनेस सेंटर में बहु-विशेषज्ञ स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देशों पर आयोजित किए गए इस स्वास्थ्य मेले में जनरल मेडिसिन, स्त्री रोग, चर्म रोग, सर्जरी, नेत्र रोग, हड्डी रोग, मनोरोग, नाक, कान और गला रोग और अन्य विशेषज्ञ डॉक्टरों ने लगभग 1009 लोगों का चैकअप किया।इस स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ मुख्यमंत्री कार्यालय में सीईओ (आईटी) एवं ओएसडी डॉ. गोपाल गौतम ने किया। इस अवसर पर डॉ. गोपाल गौतम ने कहा कि आम लोगों को उनके घरद्वार पर आधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार नादौन विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में बहु-विशेषज्ञ स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जा रहे हैं। इससे आम लोगों को काफी सुविधा हो रही है।

उन्होंने बताया कि नादौन सहित प्रदेश केे सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का व्यापक विस्तार किया जा रहा है। डॉ. गोपाल गौतम ने बताया कि नादौन के नागरिक अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्तियां की गई हैं। इसके अलावा अल्ट्रासाउंड और अन्य आधुनिक सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने क्षेत्रवासियों से इन सभी सेवाओं एवं स्वास्थ्य मेलों का लाभ उठाने की अपील भी की।

स्वास्थ्य मेले के दौरान नेत्र रोगों के 250 मरीजों, नाक, कान और गले के 18 मरीजों, अस्थि रोग 150, चर्म रोग 102, स्त्री रोग की 50 मरीज और मनोरोग के 10 मरीजों की जांच की गई। इनके अलावा जनरल मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉक्टर ने 264 मरीजों और बाल रोग विशेषज्ञ ने 38 बच्चों का चैकअप किया। 57 मरीजों का मौके पर ही अल्ट्रासाउंड किया गया। 47 मरीजों का एकस-रे तथा 13 मरीजों का ईसीजी भी किया गया। मेले में लोगों की आंखों की जांच के बाद लगभग 101 लोगों के नजरों के चश्मे भी तैयार किए गए। डॉ. गोपाल गौतम और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने लाभार्थियों को ये चश्मे वितरित किए। सभी लाभार्थियों को मुफ्त दवाइयां  वितरित की गई और लैब टेस्ट भी किए गए। इस मौके पर 10 लोगों के आभा आईडी तथा 27 लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए।  

स्वास्थ्य मेले में लोक कला मंच के लोक कलाकारों ने लोगों को गीत-संगीत और नाटक के माध्यम से एचआईवी-एड्स के बारे में जागरुक करने के साथ-साथ सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी। स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न प्रकार की स्कीमों की प्रदर्शनी भी लगाई।इस मौके पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन पृथ्वी चंद, कांग्रेस नेता प्रेमचंद शर्मा, रमेश चंद, कमलेश चंद्र, गलोड़ खास पंचायत के प्रधान संजीव शर्मा, हड़ेटा के उपप्रधान संजय शर्मा, गोईस के उपप्रधान संजीव कुमार, गाहलियां के उपप्रधान कपिल कुमार, पंजाब सिंह कौशल, राजीव बिट्टू, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय जगोता, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा और खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरविंद कौंडल भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *