June 16, 2024

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से चमका विकास और शिवानी का कारोबार

0

हमीरपुर / 16 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

नौकरियों के पीछे भागने के बजाय अपना उद्यम स्थापित करना हो या किसी कारोबार की शुरुआत, अपनी छोटी दुकान का विस्तार करना हो या फिर किसी वर्कशॉप एवं मशीनरी की स्थापना। इन सब कार्यों एवं व्यवसायों के सपने देखने वाले युवाओं के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना बहुत बड़ी मददगार साबित हो सकती है।इस योजना का लाभ उठाकर प्रदेश के कई युवा अपना उद्यम या कारोबार स्थापित करके न केवल अच्छी आय अर्जित कर रहे हैं, बल्कि कई अन्य युवाओं को भी रोजगार दे रहे हैं। हमीरपुर शहर के एक युवा विकास शर्मा और नादौन की शिवानी ने कुछ ऐसा ही करके दिखाया है।

हमीरपुर में अपने भाई के साथ कपड़े की एक दुकान चलाने वाले विकास शर्मा लंबे समय से अपनी दुकान का विस्तार करने की योजना बना रहे थे, लेकिन पैसे की कमी के कारण उनकी यह योजना केवल एक सपना ही बनकर रह गई थी। उनकी छोटी सी दुकान से ज्यादा आय भी नहीं हो पा रही थी। दुकान एवं कारोबार के विस्तार के लिए विकास ने विभिन्न माध्यमों से वित्तीय मदद लेने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली।

इसी बीच, विकास को उद्योग विभाग के अधिकारियों से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की जानकारी मिली और उन्हें यह योजना काफी उपयुक्त लगी। उन्होंने तुरंत सभी औपचारिकताएं पूरी करके इस योजना के तहत ऋण एवं सब्सिडी के लिए आवेदन कर दिया, जिसे तुरंत मंजूरी भी मिल गई।योजना के तहत विकास को बैंक से 30 लाख रुपये का ऋण मिला और ब्याज पर सब्सिडी भी मिली। इस धनराशि एवं सब्सिडी से उन्होंने अपनी दुकान का विस्तार किया तथा अलग कारोबार शुरू किया। आज उनके बड़े शोरूम में ग्राहकों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ रही है और उन्हें काफी मुनाफा हो रहा है। वह शोरूम में कई युवाओं को रोजगार भी दे रहे हैं।

नादौन की एक सामान्य व्यवसायी शिवानी की कहानी भी कुछ इसी तरह की ही है। शिवानी नादौन में शूज की एक छोटी सी दुकान चला रहीं थीं। वह अपनी दुकान का विस्तार करके उसमें कॉसमेटिक्स का कारोबार भी करना चाहती थीं, परंतु पैसे की कमी के कारण वह अपने कारोबार का विस्तार नहीं कर पा रही थीं। लेकिन, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ने तो उनके मन की मुराद पूरी कर दी। इस योजना के तहत शिवानी को बैंक से 6 लाख रुपये का ऋण और सब्सिडी मिली। बैंक से ऋण एवं सब्सिडी प्राप्त करके शिवानी ने अपनी दुकान का विस्तार करके कॉसमेटिक्स का कारोबार भी शुरू कर दिया। अब शिवानी की दुकानदारी बहुत ही बढ़िया चल रही है और उसे अच्छी आमदनी हो रही हैइस प्रकार, उद्यमियों के साथ-साथ शिवानी और विकास शर्मा जैसे छोटे दुकानदारों के लिए भी मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना एक वरदान साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *