June 16, 2024

अनुराग सिंह ठाकुर ने खंड स्तरीय अमृत कलश यात्राओं में लिया भाग

0

हमीरपुर / 15 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार सुबह नादौन में और दोपहर बाद सुजानपुर की ग्राम पंचायत झनियारा के दुगनेड़ा मैदान में नेहरू युवा केंद्र द्वारा ‘मेरा माटी मेरा देश’ अभियान के तहत आयोजित खंड स्तरीय अमृत कलश यात्राओं में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।इस अवसर पर विभिन्न ग्राम पंचायतों से मिट्टी एकत्रित करके अमृत कलशों सहित पहुंचे लोगों को संबोधित करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत देश भर में अभी तक लाखों कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। इन्हीं कार्यक्रमों की अंतिम कड़ी में देश भर में ‘मेरा माटी, मेरा देश, माटी का नमन, वीरों का वंदन’ अभियान आरंभ किया गया है और इसमें हर घर एवं हर गांव की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि इस अभियान में युवा मामले एवं खेल मंत्रालय बहुत बड़ी भूमिका अदा कर रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ‘मेरा माटी, मेरा देश’ अभियान के तहत हर पंचायत में स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और वीर सैनिकों को समर्पित अमृत वाटिकाएं स्थापित की गई हैं। इसी अभियान के तहत अब हर घर और हर गांव से मिट्टी एकत्रित करके इनके कलश नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवियों के माध्यम से देश की राजधानी दिल्ली पहुंचाए जा रहे हैं। उन्होंने सभी जिलावासियों से इस अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेने की  अपील की।

केंद्रीय मंत्री ने खंड स्तरीय कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों को मन, वचन और कर्म से देश के विकास में अपना योगदान देने, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण करने और देश की एकता एवं अखंडता को अक्षुण बनाए रखने के लिए सदैव कृतसंकल्प रहने की शपथ भी दिलाई।इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा अधिकारी दीपमाला ठाकुर, अन्य अधिकारी तथा विभिन्न पंचायतों से अमृत कलश लेकर पहुंचे नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवी और अन्य लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *