May 18, 2024

सुजानपुर में बीजेपी का राजिंदर राणा के चेहरे पर भरोसा, भाजपा यहां 2014 का उपचुनाव ही जीत पाई

0

हमीरपुर / 03 अप्रैल / जनीश शर्मा ///

लोकसभा चुनावों के साथ साथ विधानसभा उप चुनाव का बिगुल बज चुका है।  बात अगर हिमाचल प्रदेश की करें तो यहां आखिरी चरण यानी कि 1 जून को लोकसभा और विधानसभा के उपचुनााव होने हैं।  वहीं, सुजानपुर सीट पर भी उपचुनाव चुनाव होने है। बीजेपी ने इस सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक राजिंदर राणा, जो अब भाजपा में शामिल हो चुके हैं. उन्हें मैदान में उतारा है।   

इस सीट पर भाजपा प‍िछले एक दशक से एंट्री मारने की कोश‍िश में लगी है । राजेंद्र राणा पहले मशीन तो फिर दो बार हाथ के निशान से चुनाव जीते हैं। इस बार उनका निशान कमल का फूल है। बीजेपी केवल 2014 का उपचुनाव ही यहां जीत पाई है।  साल 2017 के चुनावों में भी सुजानपुर सीट पर कांग्रेस के राजिंदर राणा ने भाजपा के प्रेम कुमार धूमल को हरा दिया था. हालांकि, अब राजिंदर राणा बीजेपी से प्रत्याशी है. वहीं, कांग्रेस ने अब तक अपने उम्मीदवारों ने नामों की घोषणा नहीं की है। जानकारी के लिए बता दें, सुजानपुर विधानसभा सीट पर साल 2017 के चुनावों में कांग्रेस के राजिंदर राणा को 25,288 वोट यानी 49.88% मत मिले थे. जबक‍ि भाजपा के प्रेम कुमार धूमल को 23,369 मत यानी 46.09% वोट पड़े थे. दोनों के बीच जीत हार का अंतर 1,919 का रहा था.

कौन हैं भाजपा प्रत्याशी राजिंदर राणा?

बता दें, राजिंदर राणा हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के सुजानपुर सीट से तीन बार विधायक रहे हैं. वह कभी पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल के खास हुआ करते थे।  2012 में उन्होंने आजाद चुनाव लड़ा और जीता. फिर बाद में उन्होंने वीरभद्र सरकार को समर्थन किया। ऐसे में वो कांग्रेस में शामिल हो गए. वहीं, 2017 के विधानसभा में राजिंदर राणा ने भाजपा के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल को हरा दिया।   फिर साल 2022 में भी राजिंदर राणा यहां से दोबारा से विधायक बने।  उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रणजीत सिंह राणा को हराया। हालांकि, कांग्रेस की सुक्खू कैबिनेट में उन्हें जगह नहीं मिली तो उन्होंने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की। ऐसे में अब वो बीजेपी के उम्मीदवार हैं। 

वहीं, भाजपा में शामिल होने के बाद बीते रविवार को पहली बार सुजारपुर पहुंचे राजिंदर राणा ने कहा इस बार एनडीए 400 बार होगा।  अनुराग ठाकुर पांचवीं बार जीत दर्ज करेंगे और राजेंद्र राणा चौथी बार अपनी जीत सुनिश्चित करेंगे।  अपने संबोधन में राजिंदर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी हाई कमान ने उन्हें टिकट दिया है।  उन्होंने मुझ पर जो विश्वास किया है,   उस विश्वास को और मजबूत किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *