May 18, 2024

ऐप से शिकायत मिलने पर 100 मिनट के भीतर की जाती है कार्रवाई

0

हमीरपुर / 01 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि जिला हमीरपुर में आदर्श आचार संहिता की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कड़े प्रबंध किए गए हैं।उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसे 24 घंटे सक्रिय रखा गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबरों 01972-221277, 221377 और 221477 पर किसी भी समय आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की जा सकती है। इसके अलावा टॉल फ्री नंबर 1950 पर भी शिकायत की जा सकती है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल मोबाइल ऐप भी विकसित किया है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। अमरजीत सिंह ने बताया कि इस ऐप में आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित फोटोग्राफ, वीडियो या ऑडियो अपलोड किए जा सकते हैं।

 उन्होंने बताया कि सी-विजिल ऐप पर शिकायत दर्ज होने के बाद संबंधित अधिकारी या टीम को 100 मिनट के भीतर कार्रवाई करनी पड़ती है। शिकायतकर्ता को शिकायत करने के लिए अपना नाम और मोबाइल नंबर देने की कोई बाध्यता नहीं है, लेकिन अगर शिकायतकर्ता अपने नाम या मोबाइल नंबर से शिकायत करता है तो वह शिकायत के संबंध में हुई कार्रवाई को देख सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सी-विजिल ऐप में हुई शिकायत से उड़न दस्तों को आदर्श आचार सहिता के उल्लंघन की जगह की सटीक लोकेशन का पता चल जाता है और इस पर त्वरित कार्रवाई की जाती है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए सी-विजिल ऐप एक बहुत ही सटीक एवं त्वरित माध्यम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *