May 18, 2024

दैनिक आहार में मोटे अनाज को अवश्य शामिल करें

0

सुजानपुर / 20 फरवरी / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग ने मंगलवार को बाल विकास परियोजना सुजानपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत बनाल में जिला स्तरीय जागरुकता शिविर आयोजित किया। राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत आयोजित इस शिविर की अध्यक्षता विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अनिल कुमार ने की।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि परंपरागत रूप से उगाए जाने वाले मोटे अनाज पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं। इनमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज एवं फाइबर काफी मात्रा में होते हैं जोकि हमें कुपोषण, मधुमेह, रक्तचाप, मोटापे और अन्य रोगों से बचा सकते हैं।  जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि हमारे बुजुर्ग नियमित रूप से मोटे अनाज खाते थे और वे कई बीमारियों से बचे रहते थे।

उन्होंने लोगों से मोटे अनाज को अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करने की अपील की। अनिल कुमार ने कहा कि गर्भवती एवं धात्री महिलाओं और बच्चों के लिए मोटे अनाज बहुत ही लाभदायक साबित हो सकते हैं। उन्होंने शिविर के प्रतिभागियों को कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी दीं।

इससे पहले बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप चौहान ने जिला कार्यक्रम अधिकारी, अन्य वक्ताओं और सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा पोषण अभियान के महत्व से लोगों को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान के तहत खंड और पंचायत स्तर पर विशेषकर आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर समुदाय आधारित गतिविधियों एवं शिविरों मंे पोषण के बारे में आम जनता से जानकारी साझा की जाती है।शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों, स्थानीय पंचायत जनप्रतिनिधियों और बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *