May 18, 2024

भोरंज के आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को बांटा चूरमा और रागी के लड्डू

0

भोरंज / 02 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

जिला हमीरपुर में कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए और प्रत्येक बच्चे का सही पोषण सुनिश्चित करने के लिए उपायुक्त हेमराज बैरवा के निर्देशानुसार जिले भर के आंगनवाड़ी केंद्रों में शिशुओं को रागी के लड्डू और चूरमा प्रदान किया जा रहा है। इसी अभियान के तहत भोरंज के आंगनवाड़ी केंद्रों में भी लड्डू और चूरमा का वितरण आरंभ कर दिया गया है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी ने बताया कि भरेड़ी, धमरोल और ताल के सर्कल के अंतर्गत आने वाले आंगनवाड़ी केंद्रों में सुपरवाइजरों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने बच्चों को लड्डू एवं चूरमा बांटा। जीत राम चौधरी ने बताया कि रागी और अन्य पारंपरिक मोटे अनाज से तैयार किए जाने वाले व्यंजन पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं। इनमें कई ऐसे सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि रागी और देसी घी के पौष्टिक गुणों को देखते हुए ही उपायुक्त ने जिले के सभी छोटे बच्चों को रागी लड्डू एवं चूरमा उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। इससे इन बच्चों का सही पोषण सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि पौष्टिक एवं संतुलित आहार से बच्चा न केवल हृष्ट-पुष्ट होता है, बल्कि वह स्वस्थ भी रहता है तथा बीमारियों से बचा रहता है। इसलिए, बच्चों के आहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

 इस अवसर पर सुपरवाइज़र सरोजां ठाकुर, अभिषेक ठाकुर और रवि कुमार, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और अन्य महिलाएं भी उपस्थित रहीं।विकास खंड भोरंज के आंगनवाड़ी केंद्रों में शिशुओं को रागी के लड्डू एवं चूरमा वितरित करते सीडीपीओ जीत राम चौधरी और महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *