May 18, 2024

प्रदेश सरकार ने कालेज लेक्चरर के सैकड़ों पद भरे -कुलदीप सिंह पठानिया

0

नादौन / 21 नवंबर / न्यू सुपर भारत

सिद्धार्थ राजकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय नादौन में मंगलवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय का तीन दिवसीय अंतर महाविद्यालय यूथ फेस्टिवल ग्रुप-3 आरंभ हो गया। इसमें प्रदेश के 55 महाविद्यालयों के लगभग 1000 विद्यार्थी लोकनृत्य और शास्त्रीय नृत्य की स्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने  इस यूथ फेस्टिवल का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर आयोजन समिति, कालेज प्रबंधन, सभी प्रतिभागियों और प्रभारी शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ सांस्कृतिक और अन्य गतिविधियां भी अत्यंत आवश्यक हैं। ये गतिविधियां विद्यार्थियों के व्यक्तित्व को नये आयाम प्रदान करती हैं।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लगभग 11 महीने के कार्यकाल के दौरान कालेज लेक्चरर के सैकड़ों पद भरे हैं। सरकार ने तीसा और भरमौर जैसे दूरदराज क्षेत्रों के कालेजों सहित प्रदेश के सभी नए एवं पुराने कालेजों में पर्याप्त शिक्षकों की व्यवस्था की है।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि सीमित संसाधनों और बेहद कठिन परिस्थितियों के बावजूद प्रदेश सरकार ने हिमाचल के चहुंमुखी विकास के लिए बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि अगर हम हिमाचल की पूर्ववर्ती सरकारों के साथ तुलना करें तो ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार ने अपनी विशेष कार्यशैली के कारण एक अलग छाप छोड़ी है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बरसात के मौसम में पूरे हिमाचल प्रदेश में भीषण आपदा आई और यहां बारह हजार करोड़ रुपए से अधिक का नुक़सान हुआ। प्रदेश सरकार ने आपदा प्रभावित लोगों की अधिक से अधिक मदद के लिए राहत मैनुअल में संशोधन करके मुआवजा राशि में कई गुणा वृद्धि की। यही नहीं, सीमित संसाधनों एवं कठिन आर्थिक स्थिति के बावजूद प्रदेश सरकार ने अपने संसाधनों से 4500 करोड़ रुपए का राहत पैकेज जारी किया।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के माध्यम से हजारों बेसहारा बच्चों को बहुत बड़ी सौगात दी है। इस तरह की योजना आरंभ करने वाला हिमाचल पहला राज्य बन गया है।उन्होंने कहा कि प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए पक्ष-विपक्ष को आम सहमति के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। यूथ फेस्टिवल के शुभारंभ का अवसर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि नादौन कालेज में ढांचागत विकास एवं विभिन्न सुविधाओं के विस्तार की दिशा में पर्याप्त बजट का प्रावधान किया जा रहा है।

इससे पहले मेजबान महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. अनिल कुमार गौतम ने विधानसभा अध्यक्ष, अन्य अतिथियों तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा यूथ फेस्टिवल के लिए किए गए विभिन्न प्रबंधों की जानकारी दी।महाविद्यालय की सीएसए अध्यक्ष अंशिमा राणा ने भी विद्यार्थियों की ओर से सभी का स्वागत किया। डॉ वीके जुनेजा और डॉ ऋतिका ने कार्यक्रम का संचालन किया। मेजबान महाविद्यालय के संगीत विभाग के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।
उदघाटन समारोह में जिलाधीश हेमराज बैरवा, एसपी डॉ आकृति शर्मा, अन्य अधिकारी, विभिन्न महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं सांस्कृतिक दल प्रभारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *