May 18, 2024

विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों के प्रशिक्षुओं  के साथ किया सीधा संवाद

0

चंबा / 18 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक अतुल कड़ोहता चम्बा के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। चम्बा पहुंचने पर निगम के जिला समन्वयक दीपक शर्मा ने उनका स्वागत किया। अतुल कड़ोहता ने मॉडल करियर सेंटर बालू सहित विभिन्न संस्थानों में पहुंचकर युवाओं के साथ सीधा संवाद किया। प्रदेश समन्वयक ने जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान के साथ कौशल विकास और रोजगार सहित विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की। साथ ही उन्होंने विभिन्न विभागीय योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने की बात कही ताकि पात्र युवाओं तक उनका लाभ पहुंच सके। 

इसके उपरांत उन्होंने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चम्बा, गुरु तेग बहादुर आईटीआई और टूरिज्म एवं हॉस्पिटैलिटी संस्थान सुल्तानपुर में युवाओं के साथ सीधा संवाद किया। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में सबसे अधिक युवा शक्ति वाला देश है। कई बार बेरोजगारी के कारण युवा अपनी दिशा से भटक जाते हैं। लिहाजा सरकार की ओर से कौशल विकास को बढ़ावा देकर युवाओं के लिए वैश्विक स्तर पर अवसर बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान के प्रतिस्पर्धा के इस दौर में युवा वर्ग में कोई न कोई हुनर का होना आवश्यक है। युवाओं में इतना हुनर होना चाहिए कि वह देश की प्रगति में सहायक हो। वर्तमान समय तकनीकी व विज्ञान का समय है, जिसमें निरंतर कौशलता की तरफ बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। निगम की ओर से वर्तमान में कई प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा। इसमें प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए युवाओं को किसी प्रकार का कोई शुल्क अदा नहीं करना होता। 

उन्होंने युवाओं से निगम की योजनाओं का लाभ उठाने और निगम के फेसबुक पेज एचपीकेवीएन शिमला से जुड़ने का आह्वान भी किया। इस अवसर पर  हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के जिला समन्वयक दीपक शर्मा, यंग प्रोफेशनल तनु कुमारी सहित अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *