May 18, 2024

किसानों से फसल बीमा योजना का लाभ लेने का किया आह्वान

0

चंबा / 15 सितंबर / न्यू सुपर भारत

उपयुक्त अपूर्व देवगन ने आज कृषि विभाग द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र सरू में आयोजित किसान जागरूकता शिविर में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत “मेरी पालिसी मेरे हाथ” के जिला स्तरीय अभियान का शुभारंभ किया ।उपायुक्त ने उपस्थित पात्र किसानों को फसल बीमा के पॉलिसी दस्तावेज वितरित किए।

इस दौरान उपायुक्त ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी पालिसी मेरे हाथ अभियान के दौरान 20 दिनों में जिला के सभी पात्र किसानों को फसल बीमा के दस्तावेज वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने मक्की या धान की फसल के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनाया हो और बैंक से ऋण लिया हो उनकी फसल का बीमा बैंक द्वारा कर दिया जाता है। परंतु जिन किसानों ने बैंक से ऋण नहीं लिया है वे किसान अपनी फसलों का बीमा स्वयं पोर्टल के माध्यम से या किसी भी लोक मित्र केंद्र में जाकर करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 15 जुलाई से पहले अभी तक 4452 किसानों ने अपनी मक्की व धान की फसल का बीमा करवाया है।

उपायुक्त ने कहा कि वर्ष 2021 के खरीफ मौसम में जिला के 4744 किसानों ने 7.18 लाख रूपये का प्रीमियम देकर अपनी मक्की व धान का बीमा पंजीकरण किया था और प्राकृतिक कारणों से हुए नुक्सान की भरपाई के रूप में इन किसानों को 20.64 लाख रूपये का मुआवजा दिया गया था। उन्होंने कहा कि यह योजना बहुत ही लाभकारी है। उन्होंने किसानों से आने वाले रवी मौसम की फसलों के लिए योजना का लाभ उठाने का भी आह्वान किया ।

किसान जागरूकता शिविर में लगभग 50 किसानों ने भाग लिया।

शिविर में उप निदेशक कृषि डॉ कुलदीप धीमान ने उपस्थित किसानों को कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी भी दी और यहां पर उपस्थित सभी किसानों को नि:शुल्क मटर के बीज वितरित किये । 

इस मौके पर डॉ राजीव रैना, प्रधान बैज्ञानिक के अतिरिक्त डॉ राजीव मन्हास, उप मंडलीय भू संरक्षण अधिकारी, विषयबाद विशेषज्ञ (कृषि), डॉ शिवानी राणा सहित कृषि विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *