June 17, 2024

कांगड़ा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक ने चंबा में लिया चुनावी तैयारीयों का जायजा

0

चंबा / 16 मई / न्यू सुपर भारत ///

कांगड़ा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य  पर्यवेक्षक राहुल  तिवारी (आईएएस) ने जिला मुख्यालय चंबा में निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित नोडल अधिकारियों के साथ एक बैठक की। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपयुक्त चंबा मुकेश रेपसवाल के अलावा अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राहुल चौहान सहित जिला के कांगड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित विभिन्न उपमंडलों के  सहायक निर्वाचन अधिकारियों  ने भाग लिया। सामान्य पर्यवेक्षक ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि त्रुटि रहित तथा निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव संपन्न करवाने के लिए सभी अधिकारीगण बेहतरीन समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने  मीडिया प्रमाणन एवं मीडिया निगरानी समिति तथा एमसीसी शिकायत केंद्र  से संबंधित अधिकारियों को भी महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। उन्होंने  निर्देश दिए कि निर्वाचन प्रक्रिया अवधि के दौरान  जिला में होने वाले वीवीआईपी  आयोजनों तथा चुनावों से संबंधित अन्य सभी बड़ी घटनाओं वारे उन्हें निरंतर अवगत करवाया जाए।

सामान्य पर्यवेक्षक की उपस्थिति में कांगड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित जिला चंबा के मतदान अधिकारियों तथा सूक्ष्म पर्यवेक्षकों की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया भी की गई जबकि जिला कांगड़ा से संबंधित मतदान अधिकारियों तथा सूक्ष्म पर्यवेक्षकों की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया को सामान्य पर्यवेक्षक ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से देखा। इससे पूर्व राहुल तिवारी ने चंबा के राजकीय बहुतकनीकी संस्थान (सरोल) में बनाए गए मतगणना केंद्र का भी दौरा किया तथा वहां पर सुरक्षा व कानून व्यवस्था से संबंधित विभिन्न पहलुओं बारे महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। बैठक के उपरांत सामान्य पर्यवेक्षक ने सूक्ष्म पर्यवेक्षकों  के लिए रखी गई प्रशिक्षण कार्यशाला में भी उपस्थित अधिकारियों को संबोधित किया तथा उनके दायित्व बारे  महत्वपूर्ण तथा व्यवहारिक जानकारी दी। 

इससे पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी व मुकेश रेपसवाल ने सामान्य पर्यवेक्षक राहुल तिवारी को विधिवत सम्मानित किया तथा उन्हें पीपीटी के माध्यम से जिला चंबा की भौगोलिक परिस्थितियों के अलावा मतदाताओं तथा मतदान केंद्रों की संख्या के अलावा जिला के लोकसभा चुनाव 2024 से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं बारे अवगत करवाया। उन्होंने जानकारी दी कि जिला चंबा में लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान तथा विधानसभा निर्वाचन 2022 के दौरान क्रमशः 68.79 प्रतिशत तथा 73.90 प्रतिशत मतदान रहा है। जिला में कुल  631 मतदान केंद्र हैं जिनमें से 374 मतदान केंद्र सड़क सुविधा से जुड़े हुए हैं जबकि 121 मतदान केंद्र सड़क से 1 किलोमीटर, 59 मतदान केंद्र सड़क से 2 किलोमीटर, 40 मतदान केंद्र सड़क से 3 किलोमीटर की दूरी पर तथा 37 मतदान केंद्र सड़क से 3 किलोमीटर से अधिक के पैदल रास्ते दूरी पर है। जिला के 611 मतदान केंद्र सामान्य तथा 20 मतदान केंद्र क्रिटिकल श्रेणी के हैं 

बैठक में पुलिस अधीक्षक चंबा अभिषेक यादव ने जिला में चुनावो से संबंधित सुरक्षा बलों की तैनाती तथा कानून व्यवस्था से जुड़े विभिन्न पहलुओं वारे महत्वपूर्ण जानकारी दी। एसपी चंबा ने बताया कि जिला चंबा की सीमावर्ती राज्य पंजाब तथा जम्मू कश्मीर के साथ लगती सभी सीमाओं पर सुरक्षा के सभी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं तथा इसके लिए इन राज्यों के पुलिस व प्रशासन से जुड़े अधिकारियों के साथ जिला पुलिस चंबा  निरंतर संपर्क व समन्वय स्थापित करते हुए कार्य कर रही है।

 इस अवसर पर उपायुक्त  मुकेश रेपसवाल, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव  अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राहुल चौहान, सहायक निर्वाचन अधिकारी चंबा अरुण शर्मा, सहायक निर्वाचन अधिकारी चुराह शशि पाल शर्मा, सहायक निर्वाचन अधिकारी डलहौजी नवीन कुमार सहायक निर्वाचन अधिकारी भटियात पारस अग्रवाल के अलावा लोकसभा चुनावों से जुड़े अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *