May 19, 2024

लोकसभा चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया 7 मई से होगी आरंभ

0

चंबा / 6 मई / न्यू सुपर भारत ///

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन प्रक्रिया 7 मई से आरंभ होकर 14 मई तक चलेगी इसके पश्चात 15 मई 2024 को प्राप्त नामांकन पत्रों की जांच किए जाने के पश्चात 17 मई 2024 तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से संबंधित नामांकन पत्र उपयुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा के पास तथा मंडी लोकसभा क्षेत्र से संबंधित नामांकन पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी के पास जमा होंगे। यह जानकारी उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चंबा मुकेश रेपसवाल ने लोकसभा चुनाव 2024 के संबंध में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी।

उन्होंने बताया कि मतदान अधिकारियों की रेंडमाइजेशन होने के साथ-साथ उप मंडल स्तर पर भी ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है। दुर्गम क्षेत्र होने के कारण भरमौर और पांगी के मतदान अधिकारियों को रेंडमाइजेशन में निर्वाचन आयोग द्वारा छूट दी गई है।

उन्होंने बताया कि उप मंडल भरमौर और पांगी को छोड़कर जिलाभर में चुनाव को लेकर लगभग 3070 मतदान कर्मियों को नियुक्त किया गया है।उपायुक्त ने बताया कि प्रथम रैंडमाइजेशन के बाद सभी पीठासीन अधिकारियों, सहायक पीठासीन अधिकारियों, रिजर्व सहित मतदान अधिकारियों को एआरओ (एसडीएम) स्तर पर प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है। इसी प्रकार का दूसरा प्रशिक्षण  23  से 24 मई को होगा। 

मतदान दलों का तीसरा रैंडमाइजेशन 29 और 30 मई को पर्यवेक्षक की उपस्थिति में होगा ।मतदान दल संबंधित एआरओ (एसडीएम) मुख्यालय से 30  और 31 मई को संबंधित मतदान केंद्रों के लिए प्रस्थान करेंगे।उपयुक्त मुकेश रपेपवाल ने प्रेस वार्ता में कहां की ईवीएम-वीवीपैट एफएलसी  का पहला रैंडमाइजेशन 2 से 3  मई तक किया गया है और 3 व 4 मई को इसे जिले के सहायक पीठारसन अधिकारियों को आवंटित किया गया है।

उन्होंने कहा कि ईवीएम व वीवीपैट का दूसरा रैंडमाइजेशन और कमीशनिंग 19, 22 और 24 मई तक जिला निर्वाचन अधिकारी ओर सहायक निर्वाचन अधिकारी  स्तर पर किया जाएगा।मतदान करवाने वाली ईवीएम (ए और बी) श्रेणियों को जिला स्तर पर मतदान गणना के लिए 1और 2 जून को मिलेनियम पॉलिटेक्निक सरोल और मेडिकल कॉलेज चंबा के स्ट्रांग रूम में संग्रहीत किया जाएगा।इसी तरह मतदान गणना के पश्चात ईवीएम ओर वीवीपैट को आवंटित सीलबंद स्ट्रांग रूम में 45 दिनों के लिए संग्रहीत किया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव -2024 की तिथि एक जून है। उन्होंने बताया कि जिला चंबा में कल 631 मतदान केंद्र हैं जिसमें से 10 मतदान केंद्र महिला मतदान केंद्र, तीन मतदान केंद्र दिव्यांग मतदान केंद्र  जबकि पांच मतदान केंद्र युवा मतदान केंद्र बनाए गए हैं इसके अलावा जिला चंबा के 25 मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्र के रूप में स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के कम मतदान प्रतिशतता वाले मतदान केंद्रों में स्वीप टीमों द्वारा मतदाता जागरूकता के संबंध में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है तथा भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजन निरंतर किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *