May 18, 2024

गीत- संगीत के माध्यम से कलाकारों ने लोगों को किया जागरूक

0

चंबा / 08 फरवरी / न्यू सुपर भारत

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के साथ  सम्बद्ध लोकनाट्य  के कलाकारों द्वारा आज सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जिला के  पांचों विधानसभा क्षेत्र में लोगों को जागरूक किया।  कलाकारों ने प्रचार-प्रसार अभियान में गीत संगीत और नुक्कड़-नाटक के माध्यम से मां सरस्वती म्यूजिकल ग्रुप लेच, चंबा रंग दर्शन चंबा व युवा किसान मंच टिकरी और प्रिया म्यूजिकल ग्रुप जडेरा के कलाकारों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए। 

कलाकारों ने फोक मीडिया के माध्यम से लोगों को सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाओं, नीतियों व कार्यक्रम के बारे में लोगों को विस्तृत जानकारी दी।कलाकारों ने गीत के माध्यम से लोगों को मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना, राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना, हिम गंगा योजना, मुख्यमंत्री लघु दुकानदार योजना, विधवा पुनर्विवाह योजना इत्यादि के बारे में जागरूक किया।

कलाकारों ने लोगों को बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश को हरि ऊर्जा राज्य बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे है। इसके दृष्टिगत युवाओं को ई-बस, ई-टैक्सी, ई-ट्रक और ई-गुड्स कैरियर की खरीद पर 50 प्रतिशत उपदान का प्रावधान भी किया गया है। इससे जहां प्रदेश को हरित राज्य बनाया जा सकेगा वहीं शिक्षित युवाओं को रोज़गार व स्वरोज़गार के अवसर पर प्रदान होंगे।

उन्होंने लोगों को अवगत करवाया कि राज्य सरकार द्वारा दूध आधारित अर्थव्यवस्था विकसित करने के लिए 500 करोड़ रुपए की हिम गंगा योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत गांवों में दूध एकत्रीकरण के लिए कलस्टर स्टार चिलिंग पॉइंट स्थापित किए जाने है ताकि दुग्ध उत्पादाकों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिल सके।कलाकारों ने लोगों से राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *