June 17, 2024

परंपरागत ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिताओं से होती है छुपी हुई प्रतिभाओं की खोज: देवेंद्र सिंह बबली

0

टोहाना / 1 जनवरी / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा है कि हरियाणा के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय पहचान क़ायम की है। राज्य सरकार ने भी खिलाड़ियों को प्रोत्साहन करने के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं। खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार सहित सरकारी नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था की है । विकास एवं पंचायत मंत्री शनिवार को जाखल के गांव चांदपुरा में बाबा नत्थूदास व धुनीदास युवा स्पोर्ट्स क्लब की तरफ से कबड्डी प्रतियोगिता में विशेष मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित खिलाड़ियों और दर्शकों को संबोधित कर रहे थे। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि खेलों का सिरमौर बनने तक का हरियाणा का सफर कई मायनों में उल्लेखनीय रहा है। हरियाणा की गठबंधन सरकार के नेतृत्व में प्रदेश में खेलों का माहौल तैयार हुआ है और सरकार की नीतियों का फ़ायदा लेते हुए यहाँ के खिलाड़ियों ने अपनी पहचान दुनिया में क़ायम की है। उन्होंने कहा कि खेलो से ही अनुशासन और प्रतिस्पर्धा की भावना का विकास होता है। प्रदेश के खिलाड़ी लगातार ओलिम्पिक व अन्य अंतर्राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में पदक जीत कर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को नगद पुरस्कृत करते हुए उन्हें नौकरियां भी दे रही है।

उन्होंने कहा कि कबड्डी जैसे खेल प्रतियोगिताएं समय-समय पर करवाई जानी चाहिए ताकि गांवों की छुपी हुई प्रतिभाओं को आगे लाया जा सके। गांव चांदपुरा में चल रहे दूसरे दिन कबड्डी टूर्नामेंट में पहुंचे हरियाणा विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया और विजेता टीमों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। क्लब प्रधान जसविंदर ग्रेवाल, सचिव मंजीत सिंह इंसान, केशियर जीत सिंह ग्रेवाल इत्यादि ने देवेंद्र सिंह बबली का जोरदार स्वागत किया।

उन्होंने खेल व खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिए क्लब के सदस्यों को हर प्रकार का सहयोग देने का आश्वासन दिया।इस अवसर पर विनोद बबली, सरपंच अमरीक ग्रेवाल, मखन चाँदपुरा, युवा स्पोर्ट्स क्लब के सदस्य प्रगट सिंह, जगसीर सिंह, बलकार ग्रेवाल, गैरी ग्रेवाल, रामफल, धोनी ग्रेवाल, सरदारा इंसा, सतगुर सिंह, जगतार नंबरदार, निर्भय सिंह, लखवीर पंच, जगसीर सिंह ग्रेवाल, काला सिंह, मास्टर सतीश कुमार, लखवीर ग्रेवाल सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग और खिलाड़ी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *