May 18, 2024

वरिष्ठ नागरिक समाज की धरोहर, उनका अनुभव करता मार्गदर्शन : डीसी

0

झज्जर / 17 जनवरी / न्यू सुपर भारत

डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक समाज की धरोहर होते हैं। उनका अनुभव सार्वजनिक जीवन में सदैव मार्गदर्शक के तौर पर कार्य करता है। उन्होंने यह बात सोमवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में जिला के गांव लकडिय़ा निवासी रामचंद्र अहलावत व उनके साथ आए प्रशिक्षक गांव भापड़ोदा निवासी आजाद सिंह राठी को सम्मानित करते हुए कही।

उल्लेखनीय है कि रामचंद्र अहलावत ने पुदुचेरी में 4 से 7 जनवरी तक आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग फेस्टिवल में 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में स्वर्ण पदक के साथ चैंपियन ऑफ चैंपियन्स का खिताब हासिल किया। इससे पहले भी वर्ष 2019 में 76 वर्षीय रामचंद्र अहलावत ने इसी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया था। हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने भी बीते दिनों इस उपलब्धि के रामचंद्र अहलावत को फोन पर शुभकामनाएं दी थी।

गणतंत्र दिवस पर किया जाएगा वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित
डीसी श्याम लाल पूनिया ने श्री अहलावत को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य व उज्ज्वल भविष्य की कामना की साथ ही गणतंत्र दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि रखने वाले वरिष्ठ नागरिकों को इस बार गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने ऑनलाइन फार्म का एक लिंक भी सभी जिला के अधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जारी किया है।

खान-पान में सुधार करना ही असली योग
डीसी ने उम्र के आठवें दशक में योग के प्रसार में जुटे रामचंद्र अहलावत के अनुभव को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सांझा कराया। रामचंद्र अहलावत ने कहा कि हरियाणा पुलिस से सेवानिवृति के उपरांत 68 वर्ष की आयु में उन्होंने योगाभ्यास आरंभ किया। उनकी दिनचर्या प्रात: तीन बजे से सात बजे तक योगाभ्यास से शुरू होती है।

इसके उपरांत वे आधा लीटर गाय के दूध के साथ तीन से चार केले नाश्ते में लेते हैं। दिन में दो रोटी व सब्जी लेने के उपरांत वे चार बजे तक फलाहार लेते हैं। चार से पांच बजे तक योगाभ्यास के उपरांत आगामी सुबह तक वह कुछ ग्रहण नहीं करते। उन्होंने युवाओं को भी फास्ट फूड से बचने के साथ-साथ खान-पान में सुधार करने की।

जिला प्रशासन से मिले सम्मान पर जाहिर की प्रसन्नता
रामचंद्र अहलावत के साथ आए उनके प्रशिक्षक आजाद सिंह राठी भी हरियाणा पुलिस से सेवानिवृत हैं। एथलेटिक्स में तीन बार एशियाई चैंपियन रहें आजाद सिंह राठी इन दिनों रोहतक में एकेडमी का संचालन कर रहे हैं। उनकी एकेडमी से अनेक खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का दमखम दिखला रहे हैं। रामचंद्र अहलावत व आजाद सिंह राठी ने डीसी व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों से मिले सम्मान पर प्रसन्नता जाहिर की। डीसी ने शॉल व प्रशस्ति पत्र भेंट कर दोनों वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर एडीसी जगनिवास, डीएमसी प्रदीप कौशिक, झज्जर की एसडीएम शिखा, बादली के एसडीएम विशाल कुमार, सीटीएम प्रवेश कादियान सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *