June 17, 2024

स्वास्थ्य मंत्री ने हरोली विस में किए 6.30 करोड़ के उद्धघाटन व शिलान्यास

0

ऊना / 14 अगस्त / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य मंत्री ने हरोली विस में किए 6.30 करोड़ के उद्धघाटन व शिलान्यासडाॅ राजीव सैजल ने 3.69  करोड़ से बीटन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का शिलान्यास, 45 लाख रूपए से पोलियां में बने आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र व 2.16 करोड़ रूपए से खड्ड में बने प्राथिमक स्वास्थ्य केंद्र का किया लोकार्पण हरोली विस को जल्द मिलेगी 500 करोड़ की परियोजना: प्रो राम कुमारऊना (14 अगस्त)- स्वास्थ्य, परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज हरोली विस क्षेत्र को 6.30 करोड़ की सौगात दी।

उन्होंने हरोली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बीटन फेज-4 में 3.69 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का शिलान्यास  किया तथा 45 लाख रुपए की लागत से पोलियां में बने आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्धाटन करने के पश्चात 2.16 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खड्ड का लोकार्पण किया। 

बीटन में जनसभा को संबोधित करते हुए डाॅ राजीव सैजल ने कहा कि लोगों की बहुत लंबे समय से चल रही मांग आज पूरी हुई है। उन्होंने संबंधित विभागों को इसके निर्माण कार्य को अति शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के बनने के पश्चात इसमें आधुनिक मशीनरी स्थापित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के तहत 3 लाख से अधिक पात्र महिलाओं को गैस कनैक्शन वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की पहली कैबिनेट में कौऊ सैंचुरी बनाने का निर्णय लिया गया है।डाॅ राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में  हिमकेयर योजना आरंभ की है, जिसके अंतर्गत बीपीएल के अलावा आर्थिक तंगी झेल रहे परिवारों को 365 रुपये प्रतिवर्ष प्रीमियम की दर से परिवार के पांच सदस्यों को 5 लाख रुपये तक बीमित किया जाता है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के कल्याणार्थ हेतू आयुष्मान योजना आरंभ की है जिसके तहत गंभीर बीमारी के लिए 5 लाख रुपये तक बीमित करवाया ताकि कोई भी गरीब व्यक्ति धन के अभाव में ईलाज से वंचित न रह सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वृद्धावस्था पैंशन की आयु को 80 साल से कम करके 70 साल किया है तथा उनकी पैंशन को भी 750 रूपए से बढ़ाकर 1500 रूपए कर दिया गया है।

राज्य में 3.90 लाख लाभार्थी इस बुढ़ापा पेंशन का लाभ ले रहे हैं। इसके अलावा 65 साल से अधिक आयु की महिलाओं को प्रदेश सरकार द्वारा 1000 रूपए पेंशन दी जा रही है। इस सीएचसी के लिए हरोली विस क्षेत्र की जनता मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की आभारी है। स्वास्थ्य मंत्री के कहा कि हिमाचल प्रदेश कोविड-19 वैक्सीनेशन में प्रथम स्थान पर है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा मेक शिफ्ट अस्पताल बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि क्षे़त्रीय अस्पताल ऊना में आॅक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में कोविड महामारी से ग्रसित हुए लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा आॅक्सीजन युक्त बैड तथा अन्य चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए लोगों को कोविड संबंधित नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने का आहवान किया।

उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को समाज में कोविड के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा कोविड नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने हेतू प्रचार-प्रसार करने को कहा ताकि इस गंभीर बिमारी से खुद व दुसरों को सुरक्षित रखा जा सकें।स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि जय राम सरकार बहुत अच्छे कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि गरीब की सेवा भगवान की सेवा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा व स्वास्थ्य पर प्रदेश सरकार बहुत ध्यान दिया जा रहा है ताकि प्रत्येक प्रदेशवासी को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार लोगों की सेवा में सदैव तत्पर है।

उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अपने माता-पिता व गुरू की सेवा करता है उसकी आयु बढ़ जाती है।इस अवसर पर उपस्थित एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो राम कुमार ने बीटन में सीएचसी की सौगात देने के लिए मुख्यामंत्री जय राम ठाकुर तथा स्वास्थ्य मंत्री का डाॅ राजीव सैजल का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि 18 प्लस से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों का लगभग 99 प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि पालकवाह में आॅक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है तथा 20 बैड का अस्पताल भी बनाया गया है, जिससे आस-पास के कई गांवों को लाभ होगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि हरोली विस में 500 करोड़ की परियोजना आएगी। उन्होंने सरकार का धन्यवाद किया कि हरोली विस का चयन बल्क ड्रग पार्क की स्थापना के लिए किया गया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही कंेद्र सरकार से बल्क ड्रग पार्क हरोली में स्थापित करने की मंजूरी मिल जाएगी। उन्होंने कहा बल्क ड्रग पार्क लगने से 25000 युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा।

उन्होंने कहा कि बेसहारा गौवंश के आश्रय के लिए जल्द गौ अभ्यारण बनाया जाएगा। सतगुरू वेदांता आचार्य स्वामी चेतना नंद जी ने बीटन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल का धन्यवाद किया।इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष नरेंद्र राणा, प्रदेश मीडिया प्रभारी एसटी मोर्चा पवन बिट्टन, जिला अध्यक्ष भायूमो एवं जिला परिषद सदस्य कमल सैणी, मंडल महामंत्री रणजीत गोगा, मंडलाध्यक्ष एसटी मोर्चा हरी बाबा, हिम कैंप्स अध्यक्ष देसराज राणा, प्रधान बीटन सोहन लाल, युवा मोर्चा अध्यक्ष रजत राणा, जिला परिषद सदस्य आंेकार नाथ कसाना, बीडीसी सदस्य पुष्पा देवी व एसडीएम हरोली सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *