June 17, 2024

आजादी के अमृत महोत्सव पर जागरूकता अभियान चलाएगा स्वास्थ्य विभाग

0

मंडी / 11 अगस्त / न्यू सुपर भारत

मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि भारत की स्वतन्त्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग जिला में विशेष जागरूकता अभियान चलाएगा। अभियान के तहत ऑनलाईन और ऑफलाईन दोनों तरीकों से गतिविधियां आयोजित की जाएंगी । इसमें एचआईवी व एड्स और क्षय रोग को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करने और रक्त दान को लेकर प्रेरित करने के प्रयास किए जाएंगे। अभियान के माध्यम से स्कूलों और महाविद्यालयों में रेड रिबन क्लबों का भी गठन किया जाएगा ।


    उन्होंने बताया कि अभियान के माध्यम से एचआईवी, टीबी की रोकथाम और सेवाओं के संबंध में सूचना का प्रसार करना, एचआईवी, एड्स और टीबी के साथ रहने वाले लोगों में संक्रमण बारे समझ विकसित करना तथा कलंक और भेदभाव को कम करने के लिए जागरूक करना, युवाओं को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करना, नए भारत के निर्माण में परिवर्तन को उत्प्रेरित करने वाले चैंपियंस की पहचान करना, स्कूलों व कॉलेजों में जाने वाले युवाओं के लिए कलंक और भेदभाव करना और अधिक समावेशी वातावरण बनाना शामिल है ।

डॉ. देवेंद्र शर्मा ने बताया कि जागरूकता अभियान का पहला चरण 12 से 20 अगस्त तक चलाया जाएगा। इसमें किशोरों-युवाओं को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में पोस्टर मेंिकंग प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, दीवार पेंटिंग, सोशल मीडिया अभियान, जिला स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। प्रत्येक स्कूल और कॉलेज अपने संस्थान में एचआईवी जागरूकता अभियान के लिए एक-एक ब्रांड एंबेसडर छात्र की पहचान भी करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *