June 17, 2024

जिला में डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट : डॉ. सपना

0

फतेहाबाद / 13 सितंबर / न्यू सुपर भारत

  जिला में डेंगू की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय नागरिक अस्पताल में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है, जहां पर 24&7 घंटे डेंगू से संबंधित जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने जिला भर के नागरिक अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के उपचार के लिए 38 बेड आरक्षित कर दिए हैं। जिला में सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि अब तक यहां एक भी डेंगू का केस सामने नहीं आया है।

सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत ने जानकारी देते हुए बताया कि उपायुक्त जगदीश शर्मा के निर्देशानुसार जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग डेंगू को लेकर पूरी तरह से अलर्ट है। जिला मुख्यालय स्थित नागरिक अस्पताल में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका नंबर 01667-226024 है। यहां पर नागरिक जिला में डेंगू की स्थिति व अन्य जानकारी ले सकते हैं।

इसके अलावा मुख्यालय के निर्देशानुसार डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. अरूण कुमार नंदा को डेंगू से संबंधित जरूरी जानकारी के लिए पीआरओ नियुक्त किया है, जिनका संपर्क नंबर 9896303064 है। उन्होंने बताया कि डॉ. मनीष टूटेजा को डेंगू से संंबंधित नोडल ऑफिसर नियुक्त किया है। नागरिक अस्पताल में आमजन इनसे डेंगू के उपचार व सावधानी के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
अस्पतालों में स्थापित किए मच्छरदानी युक्त बेड

सिविल सर्जन डॉ. गहलावत ने बताया कि जिला मुख्यालय पर स्थित नागरिक अस्पताल में अलग से वार्ड स्थापित किया है, जिसमें डेंगू के मरीजों के लिए छह बेड आरक्षित किए हैं। ये सभी बेड मच्छरदानी से युक्त है। इसी प्रकार एसडीएच टोहाना व रतिया, सीएचसी जाखल, भूना, बड़ोपल व भट्टू कलां में भी एक-एक वार्ड डेंगू के मरीजों के लिए आरक्षित किया है।

भट्टू कलां में दो बेड तथा अन्य सभी एसडीएच व सीएचसी में छह-छह बेड डेंगू मरीजों के लिए आरक्षित किए हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू से पीडि़त मरीज के उपचार हेतू प्लेटलेट्स को लेकर आने वाली समस्या के लिए भी जरूरी कदम उठाए है। यदि किसी डेंगू के मरीज को प्लेटलेट्स कम होने से संबंधित समस्या आती है तो यहां पर स्थित एक ब्लड बैंक से मदद लेकर मरीज का उपचार करवाया जाएगा। प्लेटलेट्स कम होने की समस्या को लेकर नागरिकों को किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

स्वास्थ्य विभाग कर रहा है नागरिकों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक
सिविल सर्जन डॉ. सपना ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को डेंगू से बचाव के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है। नागरिकों को बताया जा रहा है कि वे सप्ताह में रविवार के दिन को ड्रा डे मनाएं।

अपने आसपास के क्षेत्र में पानी को खड़ा न रहने दें। इसके अलावा विशेष तौर पर शाम को घूमने-फिरने के समय पूरी बाजू के कपड़े डालें। छोटे बच्चों के कपड़ों पर विशेष तौर पर ध्यान दें ताकि डेंगू का मच्छर पैर आदि पर डंक न मार सके। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा सर्वे भी किया जा रहा है। जहां पर भी डेंगू से संबंधित लारवा मिलता है, तो वहां दवाई डाली जा रही है, इसके साथ-साथ नोटिस भी दिए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *